हरियाणा में लगा नाइट कर्फ्यू , इन लोगों को रहेगी कर्फ्यू के दौरान आने जाने की आजादी

आसपास के राज्यों के नाइट कर्फ्यू के फैसले के बाद आखिरकार हरियाणा सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू प्रदेश में लगा दिया है। सरकार के अनुसार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए ये कदम उसने उठाया है।

Updated On: Apr 12, 2021 20:07 IST

Dastak

Photo Source- Ajay Verma

आसपास के राज्यों के नाइट कर्फ्यू के फैसले के बाद आखिरकार हरियाणा सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू प्रदेश में लगा दिया है। सरकार के अनुसार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए ये कदम उसने उठाया है। ये कर्फ्यू अगले आदेशों तक जारी जारी रहेगा। कर्फ्यू का समय रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक का है। हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने इस बात की जानकारी ट्वीट कर दी है।

साथ ही प्रदेश में मास्क पहनने के नियम का सख्ती से पालन कराने का सरकारी नुमाईंदों को आदेश दिया गया है।

हरियाणा में क्या हैं कर्फ्यू के नियम-

सरकार द्वारा जारी आदेशों के अनुसार हरियाणा में जरुरी सेवाओं के अलावा किसी भी नागरिक को रात के 9 बजे से लेकर सुबह के पांच बजे तक घर से बाहर निकलने का आदेश नहीं है। किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर पैदल, वाहन या फिर ऐसे ही सड़क पर घूमने के आदेश कर्फ्यू के तय समय के दौरान नहीं है।

किन्हें मिलेगी कर्फ्यू से छूट-

-जो लोग कानून व्यवस्था जैसे की पुलिस सेवाओं में लगे हैं, एमरजेंसी सर्विस, वर्दी में सैनिक, नगर-निगम, स्वास्थय, बिजली, मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मी, कोरोना बचाव में जुटी सरकारी मशीनरी अपने आईकार्ड के साथ ही मान्य होगी।

-जिन्हें स्पेशल कोविड पास जारी किए गए होंगे उन्हें भी कर्फ्यू से छूट होगी।

-इंटर स्टेट और इंटरा स्टेट जरुरी समान और गैर जरुरी समान के ढोने पर कोई पाबंदी नहीं होगी।

-राज्य से होकर गुजरने वाले दूसरे राज्य से आने वाले और किसी अन्य राज्य में जाने वाले वाहनों को भी जाने की अनुमति होगी। लेकिन इन्हें कहां से आए हैं और कहां जा रहे हैं ये वेरिफाई पुलिस को कराना होगा।

-अस्पताल, कैमिस्ट की दुकान और एटीएम 24 घंटे खुले रह सकते हैं।

-गृभवती महिला और अन्य मरीज जो ईलाज के लिए जा रहे हों उन्हें भी क्फ्यू के दौरान छूट रहेगी।

-रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट आ जा रहे यात्रियों को भी कर्फ्यू के दौरान छूट रहेगी।

ताजा खबरें