अब निर्भया को भी मिलेगा इंसाफ! राष्ट्रपति को भेजी गई दया याचिका फाइल

Updated On: Dec 6, 2019 15:12 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

हैदराबाद की दिशा को इंसाफ मिलने के बाद अब निर्भया को भी इंसाफ मिल सकता है। दरअसल, गृह मंत्रालय ने निर्भया रेप केस के दोषी विनय शर्मा की दया याचिका को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेज दिया है। साथ ही, इसे खारिज करने की सिफारिश की गई है।

इस दया याचिका की फाइल भेजने के बाद सभी की निगाहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के फैसले पर टिकी हुई है कि वह दया याचिका को स्वीकार करते हैं या खारिज कर देते हैं। बता दें, दोषियों ने दिल्ली सरकार के सामने अपनी दया याचिका लगाई थी। इस दया याचिका को खारिज करते हुए दिल्ली सरकार ने अपनी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेज दी थी।

https://twitter.com/ANI/status/1202875982471786496

वहीं, हैदराबाद में हुए रेप केस में दिशा को आज इंसाफ मिल गया है। वहां की पुलिस ने दिशा के आरोपियों का पुलिस ने एनकाउंटर कर दिया गया। पुलिस के दावे के मुताबिक, क्राइम सीन रीक्रिएट करने के दौरान आरोपी हथियार छीन कर भाग रहे थे।

इन देशों में रेप करने पर दी जाती है ऐसी कड़ी सजा

आपको बता दें, संविधान के अनुच्छेद 72 के अंर्तगत राष्ट्रपति को किसी अपराधी को क्षमादान देने या उसकी सजा को कम करने या फिर सजा को बदलने का अधिकार दिया गया है। इसका मतलब यह है कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास निर्भया के दोषियों को माफ करने, उनकी सजा कम करने या फिर सजा को बदलने की शक्ति है। लेकिन इसपर राष्ट्र्पति को जल्द ही अपना फैसला लेना होगा।

हालांकि, हैदराबाद में एनकाउंटर के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंग ने कहा था कि महिला सुरक्षा एक गंभीर मुद्दा है। पोक्सो एक्ट के तहत बलात्कार के दोषियों को दया याचिका दायर करने का अधिकार नहीं होना चाहिए। संसद को दया याचिकाओं की समीक्षा करनी चाहिए।

https://twitter.com/ANI/status/1202882887718199298

150 रूपये न चुकाने पर युवकों ने अपने ही दोस्त को उतारा मौत के घाट

ताजा खबरें