नोएडा के सेक्टर-57 से जुड़ेगा 5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड, लोगों के समय की होगी बचत

नोएडा अथॉरिटी रजनीगंधा चौक से सेक्टर 57 तक 5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाने की योजना बना रहा है। इससे नोएडावासियों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी।

Updated On: Jan 18, 2023 19:30 IST

Dastak Web Team

Photo source - Google

स्नेहा मिश्रा 

नोएडावासियों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलने जा रही है। नोएडा अथॉरिटी अब नोएडा के सेक्टर 57 से 5 किलोमीटर लंबा एलिवेटेड रोड बनाने की योजना बना रहा है। हम सभी नोएडा की ट्रैफिक का हाल तो जानते ही हैं, इसी बात को ध्यान में रखते हुए अथॉरिटी ने नोएडा में एलिवेटेड रोड बनाने का प्लान बनाया है। यह परियोजना साल 2031 के मास्टर प्लान का एक हिस्सा है।

यह रोड रजनीगंधा चौक से नोएडा सेक्टर 57 के बीच होगा। जिसकी लंबाई 5 किलोमीटर होगी। इस पूरे प्रोजेक्ट पर लगभग 460 करोड़ की लागत लगेगी। एलिवेटेड रोड के निर्माण के कारण औद्योगिक सेक्टर और आवासीय क्षेत्रों के बीच बेहतर संपर्क बनेगा।

कुश्ती फेडरेशन के खिलाफ धरने पर बैठे दिग्गज पहलवान, WFI प्रेसिडेंट के बॉयकॉट की कर रहे मांग

एलिवेटेड रोड एक मास्टर प्लान के रूप में -

नोएडा अथॉरिटी ने एक नया मास्टर प्लान बनाया है। जिसके तहत एलिवेटेड रोड की योजना बनाई जा रही है। अधिकारियों के मुताबिक, सिविल वर्क डिपार्टमेंट इस योजना की तैयारी में जुट गया है। जिसके तहत सिंगल पिलर पर चार लेन की एलिवेटेड सड़क का निर्माण होगा।

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम ने किया दूसरा निकाह, कराची में बनाया अपना नया ठिकाना

औद्योगिकऔर आवासीय क्षेत्रों को होगा फायदा -

रजनीगंधा से डीएनडी फ्लाईओवर और गाजियाबाद को जोड़ने वाली एमपी वन रोड को ट्रैफिक फ्री बनाने के लिए अथॉरिटी ने कई यू-टर्न बनाएं, लेकिन उसका कोई फायदा नहीं हुआ। आए दिन यहां भारी जाम लगा रहता है। जिससे वाहन चालकों का ज्यादातर समय ट्रैफिक जाम ने ही वेस्ट हो जाता है। एलिवेटेड रोड के बनने से औद्योगिक और आवासीय क्षेत्रों के बीच का संपर्क भी बेहतर हो जाएगा और लोगों के समय की भी बचत होगी।

नोएडा अथॉरिटी द्वारा नोएडा में किए जाने वाले सभी बदलाव आने वाले 15 सालों को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। ये एलिवेटेड रोड की परियोजना भी साल 2031 के मास्टर प्लान के तहत ही बनाई जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि फिलहाल इस योजना के प्रस्ताव को सीनियर लेवल पर अनुमोदन के लिए भेजा गया है।

ताजा खबरें