पीएम केयर फंड के अंतर्गत 100 नए अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट की सौगात - सरकार

पीएम केयर्स फंड के तहत 100 अस्पतालों में उनके खुद के ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे। आपूर्ति का संकट झेलने वाले 12 राज्यों में उसकी निगरानी करेंगे।

Updated On: Apr 16, 2021 09:47 IST

Dastak

Photo Source: Google

अदिति गुप्ता

पीएम केयर्स फंड के तहत 100 अस्पतालों में उनके खुद के ऑक्सीजन प्लांट बनाए जाएंगे, केंद्र सरकार ने गुरुवार को यह ऐलान किया कि भारत सरकार बहुत जल्द 50 हजार मैट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आयात करने जा रही है। जल्द ही इसका टेंडर भी जारी किया जाएगा ।

सूत्रों के मुताबिक अधिकार प्राप्त समूह, ऑक्सीजन आपूर्ति का संकट झेलने वाले 12 राज्यों में उसकी निगरानी करेंगे। यह 12 राज्य वह होंगे जहां पर कोरोना के मामले सबसे ज्यादा आ रहे हैं, क्योंकि उन राज्यों में ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ रही है। यह राज्य महाराष्ट्र, गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान होंगे।
दरअसल कोरोना संक्रमितो के आंकड़ों में भारी इजाफा होने के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर काफी दबाव पड़ रहा है। केंद्र सरकार पहले भी स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बजट में करीब डेढ़ गुना बढ़ोतरी कर चुकी है। कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है गुरुवार को तो देश में कोरोना संक्रमितो का आंकड़ा दो लाख पार कर गया जो अब तक 1 दिन में रिकॉर्ड हुए केसो का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

इसी वजह से केंद्र सरकार ने 100 नए ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। क्योंकि लगभग सभी प्रभावित राज्यों में जरूरत के हिसाब से ऑक्सीजन का उत्पादन कम हो रहा है। मध्य प्रदेश के पास तो उत्पादन की इतनी क्षमता ही नहीं है, गुजरात कर्नाटक और राजस्थान जैसे राज्य में उत्पादन तो है लेकिन कोरोना मामले बढ़ने के साथ-साथ इनकी डिमांड भी लगातार बढ़ती जा रही हैं।

गौरतलब है कि अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी महसूस की जाने लगी है। इसीलिए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है।

नहीं रहे गीतकार राजेंद्र राजन, आने वाले हैं मदारी मेरे गांव में गीत हुआ है काफी प्रसिद्ध

ताजा खबरें