Petrol के दाम पहुंचे 100 रुपये के पार, जानें क्यों बढ़ रही कीमतें

Petrol Price: देशभर में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमत आसमान छू रही है। आज नौवे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे का इजाफा हुआ है, जिसके बाद वहां पर पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

Updated On: Feb 17, 2021 10:54 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

Petrol Price: देशभर में पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमत आसमान छू रही है। आज नौवे दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल की कीमत में 25 पैसे का इजाफा हुआ है, जिसके बाद वहां पर पेट्रोल की कीमत 89.54 रुपये प्रति लीटर हो गई है। दिल्ली में पेट्रोल की ये रेट अबतक का सबसे महंगा रेट है। वहीं, डीजल भी 79.95 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

श्रीगंगानगर में 100 के पार हुआ पेट्रोल-

राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल के दामों ने सरे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यहां पर पेट्रोल के दाम 100.13 रुपये प्रति लीटर हो गये हैं। जबकि डीजल की कीमत 92.13 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा अन्य शहरों की बात करें तो कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 90.78 रुपये प्रति लीटर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 91.68 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 96 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है और डीजल 86.98 रुपए प्रति लीटर।

दीया मिर्जा ने शेयर कीं अपनी शादी की Photos, ऐसे रस्में निभाते आए नजर

क्यों बढ़ रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें-

पेट्रोल- डीजल की कीमतें बढ़ने के पीछे कई कारण माने जा रहे हैं। एक तरफ सरकार द्वारा पेट्रोल पर टैक्स बढ़ाने को भी इनके दाम बढ़ने की वजह माना जा रहा है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी को 19.98 से बढ़कर 32.98 रुपये कर दिया था। और डीजल पर भी एक्साइज ड्यूटी 15.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 31.83 रुपये प्रति लीटर कर दी।

वहीं, दूसरी तरफ राज्य सरकार द्वारा वैट टैक्स बढ़ाने को भी एक कारण माना जा रहा है। केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में पेट्रोल पर वैट टैक्स 27 परसेंट से बढ़ाकर 30 परसेंट कर दिया है। जबकि डीजल पर 16.75 परसेंट से बढ़ाकर 30 परसेंट कर दिया था। इसके अलावा, कच्चे तेल के भाव में हुए इजाफे को भी इसका एक कारण माना जा रहा है।

IGNOU Re-Registration 2021: फिर आगे बढ़ी री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख, अब इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

ताजा खबरें