Unlock 2: पीएम मोदी ने की जनता से बात, कहा- 80 करोड़ लोगों को मिलेगा मुफ्त अनाज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना काल में बड़ा ऐलान किया है। पीएम मोदी नेे कहा कि नवंबर अंत तक 80 करोड़ भारतीयों को मुफ्त राशन मिलेगा।

Updated On: Jun 30, 2020 18:58 IST

Dastak Web

Photo Source : ANI

कोरोना से जंग के बीच मंगलवार शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। कोरोना काल में पीएम मोदी ने छठी बार भारत की जनता से बात की। पीएम मोदी ने कोरोना काल में गरीबों को बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने गरीब कल्याण योजना का विस्तार नवंबर अंत तक करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि अब दिवाली और छठ तक 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज मिलेगा। इस पूरी योजना पर लगभग 90,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। साथ ही ये भी कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राष्ट्र एक राशन कार्ड (One Nation One Ration Card) की व्यवस्था भी हो रही है। पीएम मोदी ने Unlock-1 में हुई लापरवाही का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि पहले हम मास्क को लेकर, दो गज की दूरी को लेकर, 20 सेकेंड तक दिन में कई बार हाथ धोने को लेकर बहुत सतर्क थे।

आमिर खान के घर कोरोना की एंट्री, आमिर का हाउस स्टाफ कोरोना पॉजिटिव

जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये जमा हुए

लॉकडाउन के दौरान देश की सर्वोच्च प्राथमिकता रही कि ऐसी स्थिति न आए कि किसी गरीब के घर में चूल्हा न जले। हर किसी का ये प्रयास रहा कि हमारा कोई गरीब भाई-बहन भूखा न सोए। इसलिए लॉकडाउन होते ही सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना लेकर आई। इस योजना के तहत गरीबों के लिए पौने दो लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया। बीते तीन महीनों में जनधन खातों में 31 हजार करोड़ रुपये जमा करवाए गए। 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 18 हजार करोड़ रुपये जमा हुए हैं।

चीन ने हॉन्ग कॉन्ग के लिए लागू किया सुरक्षा कानून, बौखलाए चीन ने अमेरिकी वीज़ा पर लगाया प्रतिबंध

सभी भारतीय सतर्क रहें, सुरक्षित रहें

पीएम मोदी ने कहा कि को अब हम Unlock-2 में प्रवेश कर रहे हैं। साथ ही हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, जुकाम, बुखार होता है। ऐसे में आप सभी देशवासियों से प्रार्थना है कि ऐसे समय में अपना ध्यान रखें। पीएम मोदी ने कहा कि पहले हम बहुत सतर्क थे लेकिन आज जब ज्यादा सतर्कता की जरूरत है तो लापरवाही बढ़ना चिंता का कारण है।

Unlock 2: इस तारीख तक बंद रहेंगे स्कूल और शैक्षणिक संस्थान, गाइडलाइंस जारी

ताजा खबरें