Ramdev Baba ने फिर से लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा Coronil, जानें इस बार क्या है खास

योग गुरु रामदेव बाबा (Ramdev Baba) ने फिर से कोरोना की दवा कोरोनिल (Coronil) को लॉन्च कर दिया है। इस दवा की लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) शामिल हैं।

Updated On: Feb 19, 2021 11:12 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

Ramdev Baba launched Coronil Tablets for covid-19: योग गुरु रामदेव बाबा (Ramdev Baba) ने फिर से कोरोना की दवा कोरोनिल (Coronil) को लॉन्च कर दिया है। इस दवा की लॉन्चिंग के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harshvardhan) और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) शामिल हैं। रामदेव बाबा ने दावा किया है कि कोरोनिल दवा मेडिकल साक्ष्यों पर आधारित दवा है।

रामदेव बाबा ने बताया कि पतंजलि रिसर्च इंस्टिट्यूट की यह दवा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) से सर्टिफाइड है। WHO ने इसे GMP यानी 'गुड मैनुफैक्‍चरिंग प्रैक्टिस' का सर्टिफिके‍ट दिया है। यह दवा 'एविडेंस बेस्‍ड' है। साथ ही, उन्होंने कि पतंजलि की कोरोनिल टैबलेट से अब कोविड का इलाज होगा। आयुष मंत्रालय ने करोनिल टैबलेट को कोरोना की दवा के तौर पर स्वीकार कर लिया है। इस दवा से इम्यून सिस्टम बूस्ट होगा, जोकि कोरोना से लड़ने में मदद करेगा।

यही नहीं, रामदेव बाबा ने आगे कहा कि पतंजलि रिसर्च इंस्टीट्यूट के साइंटिस्ट और पुरुषार्थ से विश्व को कोरोना जैसी महामारी से मुक्ति दिलाने की यह सफल अनुसंधान संभव हो पाया है। यह औषधि आपके शरीर में प्रवेश कोरोना की कार्यप्रणाली को बाधित करने की चेष्टा रखती है।

Swara Bhaskar ने Kangana Ranaut के राजनीति में आने को लेकर दिया बयान, कहा- अगर वो चुनाव लड़कर संसद में जाती हैं तो…

पिछले साल भी लॉन्च के बाद छिड़ गया था विवाद-

बता दें, कोरोना की कोरोनिल दवा को पिछले साल यानी 23 जून 2020 को रामदेव बाबा ने लॉन्च किया था। और इस दौरान इस दवा से कोरोना मरीजों के ठीक होने की भी बात कही थी और दावा किया था कि इस दवा से कोरोना मरीज 7 से 14 दिन में ठीक हो जाएंगे। लेकिन इसकी लॉन्चिंग के बाद ही पूरे देश में इसको लेकर बहस छिड़ गई और विवाद शुरू हो गया। यही नहीं, उत्तराखंड के आयुष विभाग ने भी कोरोना की दवा बनाने की कोई अनुमति या लाइसेंस नहीं लिए जाने की बात कहते हुए पतंजलि आयुर्वेद को नोटिस जारी किया था।

Haryana: महिला के ऊपर से निकल गई ट्रेन, वीडियो में देखें कैसे बचाई जान

ताजा खबरें