सावन शिवरात्रि के बारे में मान्यता, पूजा विधि और शुभकामनाएं संदेश पढ़ें और शुभचिंतकों को भेजें

सावन शिवरात्रि के दिन शिव भक्त कांवड के रुप से हरिद्वार से लाया गया गंगा माता का जल अपने घर के पास बने शिव मंदिरों में चढ़ाते हैं। यह दिन भगवान शिव के विवाह का दिन माना जाता है।

Updated On: Jul 26, 2022 08:46 IST

Dastak

Photo Source- Pixabay

सावन शिवरात्रि आज है, हिंदू धर्म में ये एक शुभ अवसर है इस दिन वो भगवान शिव को जल चढ़ाते हैं। सावन शिवरात्रि आमतौर पर हर वर्ष जुलाई और अगस्त माह के बीच में ही आता है, इसे श्रावण मास कहा जाता है और माना जाता है कि इस पूरे माह में भगवान शिव को पूजा जाता है। भक्त भगवान शिव के मंदिर में जाकर उनका रुद्रा अभिषेक करते हैं, शिव चालिसा का पाठ करते हैं। महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करते हैं और कुछ लोग शिव आरती भी वहां करते हैं और अपने परिवार में खुशी की कामना करते हैं।

कुछ लोग इस दिन उपवास भी रखते हैं और फिर वो भगवान शिव के मंदिर में जाकर शिवलिंग की पूजा करते हैं। लोग अपने जीवन में शांति और खुशी के लिए शिव मंत्रों का जाप करते हुए विभिन्न अनुष्ठानों से शिवलिंग को पूजते हैं, मान्यता के अनुसार इस दिन जल, दूध, शहद, दही, घी,केसर, चंदन लेप, फलों के जूस, चीनी, से शिवलिंग को चढ़ाकर उनकी पूजा करते हैं।

शिवरात्रि के बारे में मान्यता-

माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। श्रावण मास में पूरे भारत में उल्लास होता है, शिव भक्त इस माह आपको कहीं भी झूमते हुए नजर आ जाएंगे। इस माह के बारे में कहा जाता है कि भक्त अगर थोड़ी सी भक्ती के साथ भी भगवान शिव को याद करता है या उनके नाम का जाप करता है तो वो भगवान के करीब आ जाता है और उसे फिर जीवन में कभी मोक्ष प्राप्ती की चिंता करने की जरुरत नहीं पड़ती।

गंगा जल से पूजा-

इस दिन शिव भक्त कांवड के रुप से हरिद्वार से लाया गया गंगा माता का जल अपने घर के पास बने शिव मंदिरों में चढ़ाते हैं। यह दिन भगवान शिव के विवाह का दिन माना जाता है इस दिन ये बड़ी घटना घटित हुई थी इसलिए अविवाहित महिलाओं के लिए इस दिन को लेकर मान्यता है कि वो इस दिन अच्छा पति पाने का उपवास कर सकती हैं।

महाशिवरात्रि क्यों मनाई जाती है? जानें इसके पीछे का रहस्य

शिवरात्रि के शुभकामनाएं संदेश-

भगवान शिव आपके जीवन में शांति और समृद्धि के अग्रदूत हों। आपको और आपके परिवार को सावन शिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं!

सावन शिवरात्रि के पावन अवसर पर आपको भगवान शिव का आशीर्वाद मिले, मैं आपके जीवन में सुख, शांति की कामना करता हूं। शुभ शिवरात्रि!

भगवान शिव आपको सभी बुराइयों से बचाएं और आप और आपके प्रियजनों पर अपना सर्वश्रेष्ठ आशीर्वाद दें, शुभ शिवरात्रि!

भगवान शिव आपको और आपके परिवार को अपनी शक्ति और कृपा प्रदान करें। शुभ शिवरात्रि!

इस शिवरात्रि में भोलेनाथ आपको सफलता, समृद्धि और आनंद प्रदान करें। ओम नम शिवाय!

इस शुभ दिन पर आपको और आपके प्रियजनों की सुरक्षा, आनंद और प्रेम की कामना करते हैं। ओम नम शिवाय!

सावन शिवरात्रि की शुभकामनाएं! भगवान भोलेनाथ की महिमा इस दुनिया से सभी अंधकार और शत्रुता को हमेशा दूर करे।

हम आप और आपके परिवार पर प्रचुर मात्रा में शिव की महिमा की कामना करते हैं। शुभ शिवरात्रि!

भगवान शिव हमें बुद्धि, शांति और मन की पवित्रता प्रदान करें। हर जगह शांति हो! हैप्पी सावन शिवरात्रि

पवित्र शिव आपको और आपके प्रियजनों को शक्ति, प्रेम और करुणा से घेरें, सावन शिवरात्रि की शुभकामनाएं!

भगवान शिव आपके सभी सपनों को पूरा करें और हमेशा आपकी रक्षा करें। शुभ शिवरात्रि!

सावन शिवरात्रि के इस पावन अवसर पर भगवान आपको और आपके परिवार को आशीर्वाद दे। भगवान शिव आपको सत्य का दिव्य मार्ग दिखाएं। जय भोलेनाथ!

सावन शिवरात्रि के इस पावन अवसर पर आपको और आपके प्रियजनों को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूं कि शिव की महिमा आपकी आत्मा का उत्थान करे और आपके सभी कष्टों को दूर करे। जय भोलेनाथ!

बम बम भोले !! शिव आपको अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि प्रदान करें।

सावन शिवरात्रि की आपको और आपके परिवार पर कृपा बनी रहे। सर्वशक्तिमान आप सभी को अच्छी चीजें और उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करें। शुभ शिवरात्रि!

आपको और आपके परिवार को सावन शिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएँ !! ईश्वर आपको चिरस्थायी सुख प्रदान करे और आपके जीवन को शांति और समृद्धि से भर दे। शुभ शिवरात्रि!

Om नमः शिवाय आपको और आपके परिवार को शिवरात्रि के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं।

भगवान शिव सभी पर अपना आशीर्वाद बरसाएं और जीवन में कठिनाइयों का सामना करने वाले सभी को शक्ति और स्थिरता प्रदान करें।

आपको और आपके प्यारे परिवार के सदस्यों को सावन शिवरात्रि के पावन पर्व की ढेर सारी शुभकामनाएँ भेजना। ओम नम शिवाय।

सावन शिवरात्रि के पवित्र दिन को अपने दिल में खुशी के साथ मनाएं और लोगों को भगवान शिव की दिव्य शक्ति और ऊर्जा को समझने में मदद करें।

महादेव आपको अपनी सभी शक्तियों की याद दिलाएं और एक दूसरे के लिए शांति, समृद्धि और करुणा के साथ अपने जीवन को रोशन करें। आपको दिव्य सावन शिवरात्रि की शुभकामनाएं।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मंत्री की गिरफ्तारी मामले में वो निजी तौर पर दु:खी हैं

ताजा खबरें