Sovereign Gold Bond Scheme: कम कीमत पर सोना खरीदने का मौका, ऐसे करें निवेश

Sovereign Gold Bond Scheme 2020: अगर आप भी कम कीमत पर सोना खरीदना चाहते हैं तो ये मौका आपके लिए बहुत ख़ास है। दरअसल, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने फिर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी कर दी है।

Updated On: Dec 28, 2020 12:53 IST

Dastak Online

Photo Source: Twitter

Sovereign Gold Bond Scheme 2020: अगर आप भी कम कीमत पर सोना खरीदना चाहते हैं तो ये मौका आपके लिए बहुत ख़ास है। दरअसल, रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने फिर से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) जारी कर दिया है, जिसके तहत आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं। ये स्कीम केवल एक जनवरी 2021 तक के लिए ही मान्य है। बता दें, इस बार 2020- 21 के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की नौवीं सीरीज के लिए 5000 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया गया है। वहीं, इस बार ऑनलाइन अप्लाई करने वाले निवेशकों को इस बार 50 रुपये का डिस्काउंट भी मिलेगा।

क्या होता है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड-

दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक तरह का बॉन्ड होता है। इसमें निवेश करने वाले व्यक्ति को फिजिकल रूप में सोना नहीं मिलता। हालांकि, ये फिजिकल गोल्ड से अधिक सेफ होता है। वहीं, इलेक्ट्रॉनिक रूप में होने के कारण इसकी प्योरिटी भी काफी अच्छी होती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड आठ साल का होता है, लेकिन निवेशक चाहे तो अपने बॉन्ड को पांच साल के बाद भी भूना सकता है। वहीं, इसका लोन लेने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इस स्कीम के तहत निवेश करने की न्यूनतम लिमिट एक ग्राम है और अधिकतम लिमिट चार किलो ग्राम है।

Jammu & kashmir के इस युवा ने सेब बेचने की निकाली ये नई तरकीब, किसानों का भी हो रहा फायदा

वहीं, सभी बैंक (आरआरबी, लघु वित्त बैंक और भुगतान बैंक को छोड़कर), डाकघर, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ़ इंडिया लिमिटेड और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज या सीधे एजेंटों के माध्यम से आवेदन प्राप्त करने और ग्राहकों को सभी सेवाएं प्रदान करने के लिए अधिकृत हैं।

कैसे करें निवेश-

RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए कई ऑप्शन दिए हैं। पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) के जरिये इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा अधिसूचित बैंको के जरिये भी ऑनलाइन आवेदन कर निवेश करने का ऑप्शन है। निवेश करने के लिए पैन होना अनिवार्य है।

Vivo X60 Pro 29 दिसंबर को हो सकता है लॉन्च, मिलेंगे ये कमाल के फीचर्स

ताजा खबरें