Assam Earthquake: असम में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, 6.4 रही भूकंप की तीव्रता

बुधवार सुबह असम (Assam) और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई।

Updated On: Apr 28, 2021 11:17 IST

Dastak

Photo Source- Social Media

बुधवार सुबह असम (Assam) और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र असम के तेजपुर में बताया जा रहा है और इसके झटके उत्तर बंगाल और पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों में भी महसूस किए गए।

नेशनल सेंटर ऑफ़ सीस्मोलॉजी के अनुसार, रिक्टर स्केल पर 6.4 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। इसका केंद्र असम के तेजपुर के सोनितपुर में रहा। पहला भूकंप सुबह 7:51 पर दर्ज किया गया था और इसका केंद्र तेजपुर से 43 किलोमीटर पश्चिम में था।

पहले बडे भूकंप के के कुछ देर बाद भी दो बडे झटके महसूस किए गए। भूकंप 7:51 पर आया था लेकिन सुबह 7:58 पर एक अन्य झटका महसूस किया जाता है और एक दूसरा झटका सुबह 8:01 पर महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर इन दोनों झटकों की तीव्रता 4.3 और 4.4 मापी गई।

सोनितपुर जो भूकंप का केंद्र था वहा कि एक सड़क में भूकंप के बाद दरार बन गई। असम और उत्तर बंगाल में स्थानीय लोगों ने गुरुवार सुबह लगभग 8 बजे बड़े भूकंप की सूचनाएं देश के देने लगे थे। असम के मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भूकंप के बारे में ट्वीट करने वालों में से एक थे।

असम के सीएम सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, "असम ने अभी बड़ा भूकंप झेला है। मैं सभी की रक्षा के लिए प्रार्थना करता हूं और सभी से सतर्क रहने का आग्रह भी करता हूं। मैं इस वक्त सभी जिलों से अपडेट ले रहा हूं।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने भूकंप पर असम के सीएम सोनोवाल से बात की। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, "राज्य के कुछ हिस्सों में भूकंप के संबंध में असम के मुख्यमंत्री श्री @sarbanandsonwal जी से बात की है। हमने केंद्र से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। मैं असम के लोगों की बेहतरी के लिए प्रार्थना करता हूं।"

असम और उत्तर बंगाल में भूकंप के झटके महसूस करने वाले स्थानीय लोगों की मानें तो भूकंप का असर पूरे तीस सेकेंड तक रहा और इस दौरान सभी इमारतें हिलती रही। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप 29 किलोमीटर (18 मील) की गहराई पर मारा गया है।

खट्टर बोले: जो मर गए हैं वो जीवित नहीं हो जाएंगे, उनपर बहस करने का कोई विषय नहीं

आपको बता दें इसी महीने की शुरुआत में, 6 अप्रैल को असम में 2.7 तीव्रता का भूकंप आया था। उससे एक दिन पहले, रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का एक और भूकंप सिक्किम-नेपाल सीमा पर आया था। भूकंप के झटके बिहार, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए हैं।

नहीं मिला ऑक्सीजन बेड, मृतक के परिजनों ने अपोलो अस्पताल के डाक्टरों और नर्सों को पीटा

ताजा खबरें