दिल्ली में कोरोना के चलते नए साल पर होंगे ये प्रतिबंध, जान लें सभी बातें

नए साल (New Year 2021) को लेकर देश बहुत उत्साहित है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके नए स्वरूप के मामले सामने आने के बाद सरकार और प्रशासनिक स्तर पर नव वर्ष के आयोजनों को लेकर सख्ती बरती जा रही है।

Updated On: Dec 31, 2020 14:01 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

नए साल (New Year 2021) को लेकर देश बहुत उत्साहित है। हालांकि कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप और उसके नए स्वरूप के मामले सामने आने के बाद सरकार और प्रशासनिक स्तर पर नव वर्ष के आयोजनों को लेकर सख्ती बरती जा रही है। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने रात कर्फ्यू लगा दिया है। सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक व्यक्ति इकट्ठा नहीं हो सकते हैं। तो वहीं नए साल के जश्न का कोई कार्यक्रम नहीं होगा। DDMA ने कहा है कि सार्वजनिक स्थानों पर 31 दिसंबर की रात 11:00 बजे से 1 जनवरी की सुबह 6 बजे तक, और 1 जनवरी की रात 11 बजे से 2 जनवरी के सुबह 6 बजे तक, किसी भी सार्वजनिक बैठक या सभा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

New Year 2021: नए साल पर पार्टी करने से पहले जान लें ये गाइडलाइन्स वरना…

लेकिन सरकार ने स्पष्ट किया है कि सार्वजनिक स्थानों में होटल, बार, रेस्तरां जैसे लाइसेंस प्राप्त स्थान शामिल नहीं हैं। वे खुले रहेंगे। सरकार ने यह भी कहा है कि निजी स्थानों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन लोगों को इन प्रतिबंधो की जानकारी होना चाहिए।

1. लाइसेंस प्राप्त स्थानों पर सामाजिक सुरक्षा नियमों का पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। उन स्थानों के मालिकों और प्रबंधकों को प्रवेश बिंदु पर आगंतुकों के शरीर के तापमान को स्कैन करना होगा। पुलिस और सरकारी टीमें इसका निरीक्षण करेंगी।

2. दिल्ली के अंदर या दिल्ली की सीमाओं पर कोई यातायात प्रतिबंध नहीं होगा। हालांकि पुलिस नशे में ड्राइविंग करने वालों की यादृच्छिक चौकियों पर जाँच करेगी।

3. कनॉट प्लेस (सीपी) जैसी जगहों पर वाहनों की आवाजाही रोक दी जाएगी और केवल रेस्तरां में जिनकी बुकिंग होगी उन्ही लोगों को आगे बढ़ने की अनुमति दी जाएगी। पुलिस सीपी के प्रवेश बिंदुओं पर बैरिकेड्स लगाएगी। इस प्रथा का पालन पहले भी किया जा चुका है।

4. किसी भी निजी स्थान पर कोई प्रतिबंध नहीं है। लेकिन सरकार ने लोगों को बड़ी सभा नहीं करने की सलाह दी है।

5. अन्य राज्यों से शहर के भीतर और भीतर माल वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित नहीं होगी।

6. 1 जनवरी को इंडिया गेट लॉन पर दिन के समय सभाओं पर प्रतिबंध हो सकता है। लेकिन सरकार ने अभी तक कोई घोषणा नहीं की है।

हिमाचल: बर्फ की चादर से ढका डलहौजी, नया साल मनाने पहुंच रहे सैलानी

ताजा खबरें