आज से बदल गए ये नियम, जानें आप पर क्या होगा असर

एक जनवरी 2021 यानी आज से बैकिंग से लेकर यूपीआई पेमेंट से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं। यही नहीं, ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी से जुड़े नियमों में भी बदलाव हो गया है। इनके बदलने से आम आदमी की जेब पर भी असर पड़ने वाला है।

Updated On: Jan 1, 2021 12:00 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

एक जनवरी 2021 यानी आज से बैकिंग से लेकर यूपीआई पेमेंट से जुड़े कई नियम बदलने जा रहे हैं। यही नहीं, ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी से जुड़े नियमों में भी बदलाव हो गया है। इनके बदलने से आम आदमी की जेब पर भी असर पड़ने वाला है। ऐसे में आपको इन नियमों के बारे में जानना बेहद जरुरी है कि इनके बदलने से आप पर इसका असर होगा और क्या नहीं...

चेक पेमेंट में हुआ बदलाव-

आज से चेक पेमेंट से जुड़ा नियम बदल गया है। इस नियम के तहत, 50 हजार या उससे अधिक की पेमेंट करने पर बैंक आपसे कुछ जरूरी मांगेगा जिनके बाद ही वो चेक क्लियर होगा। ऐसा करने से चल रहे धोखाधड़ी के मामले कम होंगे। हालांकि, ये अकाउंट होल्डर पर डिपेंड करता है कि वो इस सुविधा का लाभ ले या ना। इसके अलावा, चेक देने वाला अकाउंट होल्डर इससे जुडी जानकारी किसी भी इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से दे सकता है।

RC और DL से जुड़ा नियम बदला- 

जिन वाहन चालकों की RC और DL रिन्यू नहीं हुआ है तो उनके पकड़े जाने पर पांच हजार का जुर्माना देना होगा। वहीं, अवैध RC और DL के साथ पकड़े जाने पर भी जुर्माना लगेगा। सरकार ने 31 दिसंबर तक इन दोनों को रिन्यू कराने की लास्ट डेट तय की थी।

महंगी होंगी कारें-

आज यानी एक जनवरी से कई गाड़ियां महंगी हो गई है, जिसकी वजह से कार खरीदने वालों की जेब पर काफी असर पड़ेगा। सुजुकी मारुति, फोर्ड इंडिया, किआ मोटर्स और एमजी मोटर कंपनियां दाम बढ़ाने का ऐलान कर चुकी हैं।

Samsung Galaxy M12 जल्द होगा लॉन्च, जानें स्पेसिफिकेशन और कीमत

GST से जुड़े बदले नियम-

आज से छोटे कारोबारी भी जीएसटी (GST) रिटर्न फाइल कर सकेंगे। इसके तहत जिन कारोबारियों की टर्नओवर पांच करोड़ से कम है, उन्हें हर महीने जीएसटी (GST) रिटर्न भरने की जरुरत नहीं होगी। इस नये नियम के तहत टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे। इनमें 4 जीएसटीआर 3बी और 4 GSTR 1 रिटर्न भरना होगा।

UPI पेमेंट करना हुआ महंगा-

आज से UPI पेमेंट करना महंगा हो गया है। थर्ड पार्टी की ओर से चलाए जा रहे ऐप्स पर एक्सट्रा चार्ज लगाने का ऐलान किया है। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की ओर से ये निर्णय लिया गया है।

Reliance jio अपने यूजर्स के लिए ला रही ये तोहफा, जानकर हो जाओगे खुश

ताजा खबरें