Corona Vaccination के लिए करना होगा ये काम, वरना नहीं लगेगा टीका

कोरोना वायरस (COVID-19) ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखी है। वहीं, इस महामारी से बचाव करने के लिए कई अलग- अलग लेवल पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल्स चल रहे हैं। हालांकि, कुछ देशों में कोरोना वैक्सीन वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) भी शुरू होने वाला है।

Updated On: Dec 25, 2020 15:16 IST

Dastak Online

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Pixabay)

कोरोना वायरस (COVID-19) ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखी है। वहीं, इस महामारी से बचाव करने के लिए कई अलग- अलग लेवल पर कोरोना वैक्सीन के ट्रायल्स चल रहे हैं। हालांकि, कुछ देशों में कोरोना वैक्सीन वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) भी शुरू होने वाला है। भारत में भी कुछ समय बाद कोरोना वैक्सीन शुरू होने वाला है। ऐसे में कई सवाल खड़े हो गये हैं कि क्या सभी को ये वैक्सीन दी जाएगी? या इसके लिए किसी अन्य तरह की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। केंद्र सरकार ने ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब दिए हैं...

किस- किसको मिल सकेगी कोरोना वैक्सीन-

कोरोना वैक्सीन की बात सामने आते ही सवाल है कि क्या कोई व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग के पंजीकरण के बिना कोविड-19 वैक्सीन का टीका लगवा सकता है? तो इसका केंद्र सरकार ने हाल ही में जवाब दिया है कि  नहीं, टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण होना अनिवार्य है। पंजीकरण के बाद ही, स्थान और समय की जानकारी लाभार्थी के साथ साझा की जाएगी। कोरोना वैक्सीन उन सभी लोगों को मिलेगी, जो अपना स्वास्थ्य विभाग केंद्र पर जाकर अपना पंजीकरण कराएंगे। इसके बाद ही वैक्सीन से कब और कहां दी जाएगी, की जानकारी लाभार्थियों को मिलेगी।

लॉन्च से पहले सामने आई Samsung Galaxy Buds Pro की कीमत, जानें क्या है खास

कोई अपना जरुरी डॉक्यूमेंट दिखाने के ही होगा पंजीकरण-

स्वास्थ्य मंत्रालय की माने तो पंजीकरण भी उन लोगों का ही होगा, जो अपनी पहचान से जुड़े डॉक्यूमेंट दिखा सकें। इन डाक्यूमेंट्स में आप आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी और पेंशन कार्ड जैसे जरुरी डॉक्यूमेंट को दिखाना होगा। अगर आपके पास ऐसा कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है तो आपका पंजीकरण नहीं हो पायेगा।

बता दें, कोरोना वायरस ने भारत में भी कोहराम मचा रखा है। देश में अबतक कोरोना के एक करोड़ से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। यही नहीं, कई देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन भी मिले हैं, जिनसे सभी डरे हुए हैं।

कोरोनावायरस ने दुनिया में मचाई दहशत, फिर सामने आया एक और नया खतरनाक स्ट्रेन

ताजा खबरें