दिल्ली में 18 से 44 आयुवर्ग का वैक्सीनेशन बंद, केजरीवाल ने केंद्र को वैक्सीन को लेकर दिए अहम सुझाव

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी के चलते हमें 18 से 44 आयु वर्ग वालों का टीकाकरण बंद करना पड रहा है। मुख्यमंत्री के बयान के मुताबिक रविवार से दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग वालों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन बंद कर दिया जाएगा।

Updated On: May 22, 2021 18:53 IST

Dastak

Photo Source: Google

अदिति गुप्ता

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एक डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राजधानी में कोरोना की स्थिति और वैक्सीन को लेकर जानकारी दी। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की भारी कमी के चलते हमें 18 से 44 आयु वर्ग वालों का टीकाकरण बंद करना पड रहा है। मुख्यमंत्री के बयान के मुताबिक रविवार से दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग वालों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन बंद कर दिया जाएगा।

केजरीवाल ने वैक्सीन को लेकर केंद्र को दिए सुझाव-

केजरीवाल ने वैक्सीन के उत्पादन को बढ़ाने को लेकर केंद्र सरकार से कहा कि देश में जितनी भी वैक्सीन उत्पादन कंपनियां है, उन्हें भारत बायोटेक की वैक्सीन बनाने का आदेश दिया जाए। उन्होंने कहा कि देशी कंपनियों को 24 घंटे के अंदर तुंरत वैक्सीन निर्माण का आदेश केंद्र दे। साथ ही सभी विदेशी कंपनियों की वैक्सीन को केंद्र सरकार तुरंत भारत में इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दे।

जितने भी विदेशी निर्माता हैं उनसे भारत सरकार संपर्क करें और वैक्सीन आयात कर राज्य सरकारों को मुहैया करवाए। अगर भारत सरकार विदेशी कंपनियों से वैक्सीन खरीदेगी तो कंपनियां भारत सरकार को सीरियस लेंगी। केजरीवाल ने आगे कहा कि कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्होंने जरूरत से ज्यादा वैक्सीन का स्टॉक जमा कर लिया है। उनसे भारत सरकार बात करें और वैक्सीन वापस लेने की गुजारिश करे।

दिल्ली का वैक्सीन कोटा बढ़ाने की मांग-

इसी के साथ-साथ विदेशी वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को भारत में वैक्सीन बनाने की अनुमति दी जाए। केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि उन्हे युवाओं के लिए तुरंत वैक्सीन दी जाए और दिल्ली में वैक्सीन का कोटा भी बढ़ाया जाए।

ब्लैक फंगस की पहचान कैसे करें? इस बीमारी को लेकर राहुल गांधी ने साधा पीएम पर निशाना

कोरोना की स्थिति को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में लगातार कोरोना के मामलों में गिरावट आ रही है। कोरोना संक्रमण की दर भी लगातार कम होती दिख रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में रोजाना केसेस लगातार घट रहे हैं और संक्रमण 3.5% से नीचे आ गई है।

भारत में लॉन्च हुई सेल्फ कोरोना टेस्ट किट कोविसेल्फ, अब घर बैठे टेस्ट कर लें परिणाम

ताजा खबरें