अहमदाबाद मुंबई रुट पर चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें अबतक किन रुटों पर चलती है ये ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। ये ट्रेन अभी तक देश की राजधानी को भारत के दो बड़े धार्मिक नगरी कटरा और बनारस को जोड़ती थी, लेकिन अब इसे अहमदाबाद-मुंबई रुट पर भी चलाया जाएगा।

Updated On: Sep 2, 2022 13:22 IST

Dastak

Photo Source- Google

वंदे भारत एक्सप्रेस भारत के लोगों की पहली पसंद बनती जा रही है। ये ट्रेन अभी तक देश की राजधानी को भारत के दो बड़े धार्मिक नगरी कटरा और बनारस को जोड़ती थी लेकिन अब इसे अन्य रुटों पर भी चलाया जाएगा। वंदे भारत के नए रुटों में सबसे पहले अहमदाबाद-मुंबई रूट पर चलाया जाएगा, जिसके बाद ये रुट इसका तीसरा रुट होगा। इस रुट पर वंदे भारत का अभी ट्रायल चल रहा है और रेलवे इसका अंतिम ट्रायल अगले सप्ताह करेगा। ये फाइनल परिक्षण टाइम टेबल ट्रायल के रुप में जाना जाएगा।

इस ट्रायल रन के दौरान वंदे भारत ट्रेन के रेकों को यात्रियों के बजाए रेत के थेलौं से भरकर यात्रा की जाएगी। टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) की रिपोर्ट के मुताबिक इसके बाद ट्रेन को सुरक्षा मंजूरी के लिए मुख्य रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीसीआरएस) के पास भेजा जाएगा। सुरक्षा मंजूरी किसी भी नई ट्रेन के संचालन के लिए जरुरी होती है। ये मंजूरी पूरी होने के बाद वंदे भारत एक्सप्रेस आपको मुंबई-अहमदाबाद रूट पर फर्राटे भरती नजर आएगी।

वीडियो: छात्रों ने टीचर और स्टाफ को पेड से बांधकर पीटा, एग्जाम में दिए थे कम नंबर

भारत में कोई ट्रेन किसी भी नए रुट पर लॉन्च से पहले वह करीब एक माह तक विभिन्न ट्रायलों से गुजरती है, इसमें ब्रेक्रिंग परिक्षण भी शामिल होते हैं। ऐसा य़ात्रियों की सुरक्षा के मध्यनजर किया जाता है। फिलहाल की बात करें तो भारत में दो वंदेभारत एक्सप्रेस इस समय चलाई जा रही हैं जिनमें से एक दिल्ली से कटरा के लिए चलती है, वहीं दूसरी दिल्ली-वाराणसी रुट पर जाती है।

अमेरिकी सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों को अपने बेडे से किया बाहर, भारत अभी कर रहा इस्तेमाल

ताजा खबरें