7 चरणों में होंगें 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के मतदान, शुरुआत 10 फरवरी को यूपी से

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 7 चरणों में मतदान होंगे। पंजाब में एक चरण में मतदान होंगे, जबकि मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा।

Updated On: Jan 8, 2022 17:36 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Discourse Magazine

सुरेंद्र चौरसिया

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों को लेकर चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। यूपी में 7 चरणों में मतदान होंगे। पंजाब में एक चरण में मतदान होंगे, जबकि मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। गोवा और उत्तराखंड में एक चरण में मतदान होंगे।

5 राज्यों उत्तर प्रदेश , उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होंगे। उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं। जबकि उत्तराखंड में 70 सीटें हैं। इसके अलावा पंजाब में 117 मणिपुर में 60 तो गोवा में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा।

5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान 7 चरणों में 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे। शुरुआत में 10 फरवरी को यूपी से, सभी राज्यों के नतीजे 10 मार्च को आएंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना के बीच 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में सख्त प्रोटोकॉल का पालन कराया जाएगा।  15 जनवरी तक किसी भी तरह के रोड शो, रैली, पद यात्रा, साइकिल और स्कूटर रैली की इजाजत नहीं होगी। वर्चुअल रैली के जरिए ही चुनाव प्रचार की इजाजत होगी। जीत के बाद किसी तरह के विजय जुलूस भी नहीं निकाला जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा कि देश में 5 राज्यों की 690 विधानसभाओं में चुनाव कराए जाएंगे। 18.34 करोड़ मतदाता चुनाव में हिस्सा लेंगे। कोरोना के बीच चुनाव कराने के लिए नए प्रोटोकॉल लागू किए जाएंगे। सभी चुनाव कर्मियों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी होगी। जिन्हें जरूरत होगी, उन्हें प्रिकॉशन डोज भी लगाई जाएगी।

5 राज्यों के विधानसभा चुनाव का शेड्यूल-

पहला चरण: 10 फरवरी उत्तर प्रदेश दूसरा चरण: 14 फरवरी उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा

तीसरा चरण: 20 फरवरी उत्तर प्रदेश

चौथा चरण: 23 फरवरी

उत्तर प्रदेश

पांचवा चरण: 27 फरवरी उत्तर प्रदेश, मणिपुर

छठवां चरण: 3 मार्च उत्तर प्रदेश, मणिपुर

सातवां चरण: 7 मार्च उत्तर प्रदेश

नतीजे: 10 मार्च

भारत ने 150 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य किया हासिल

ताजा खबरें