कौन है पीयूष जैन? जिन्हें 250 करोड़ के मामले में किया गया है गिरफ्तार

पीयूष जैन कानपुर के बडे परफ्यूम (सेंट) के बिजनेसमैन हैं। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट कील मानें तो अनुसार जैन कानपुर के इत्तरवाली गली में अपना व्यवसाय करते हैं और उनके ऑफिस कन्नौज, कानपुर और मुंबई में भी हैं।

Updated On: Dec 27, 2021 14:48 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Twitter

भारत की केंद्रीय एजेंसियों ने कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारी उनके विभिन्न परिसरों पर छापेमारी के बाद की गई है। केंद्रीय एजेंसियों के मुताबिक इस छापेमारी में उनके परिसरों में 250 करोड़ से अधिक कीमत की नगदी बरामद हुई है। जिसके बाद इनपर सीजीएसटी की धापा 69 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पीयूष जैन के परिसरों पर छापेमारी के दौरान 257 करोड़ से अधिक की नकदी और सोना-चांदी जब्त किया गया है। इस रकम को एक ट्रक के जरिए नकली इनवोइस और ईवे बिल के जरिए घुमाया जा रहा था।

कौन हैं पीयूष जैन?

पीयूष जैन कानपुर के बडे परफ्यूम (सेंट) के बिजनेसमैन हैं। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट कील मानें तो अनुसार जैन कानपुर के इत्तरवाली गली में अपना व्यवसाय करते हैं और उनके ऑफिस कन्नौज, कानपुर और मुंबई में भी हैं।

रिपोट्स के अनुसार जैन की गिरफ्तारी 120 घंटे चली सघन जांच के बाद गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने जैन से इस दौरान 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की और उसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। एक रिपोर्ट में ये भी सामने आया है कि अधिकारियों को कन्नोज में जैन के पैतृत घर में बने एक तहखाने में 18 लॉकर और 500 के करीब चाबियां बरामद हुई हैं।

जैन का समाजवादी पार्टी से कोई लिंक है?

उत्तर प्रदेश की सीएम योगी आदित्यनाथ ने 26 दिसंबर को दावा करते हुए कहा कि पीयूष जैन समाजवादी पार्टी (एसपी) से जुड़े हुए हैं, जिसका एसपी ने खंडन किया है। एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज एक व्यापारी से 100 करोड़ से अधिक रुपए वसूले गए हैं।

उन्होंने जोड़ा कि बीते कईं दिनों से समाजवादी पार्टी के ठिकानों पर छापेमारी जारी थी, जिसमें 257 करोड़ रुपए नकद में और कई किलोग्राम से अधिक सोना-चांदी बरामद हुआ है। सीएम के अनुसार ये पैसा गरीबों का है, इसकी बरामदगी इस बात का सबूत है कि ये पैसा कैसे लूटा गया है।

निया शर्मा, यावर मिर्ज़ा ने सात समुन्दर सॉन्ग केक काटकर लॉन्च किया

ताजा खबरें