किसान आंदोलन ने पाटी यमुना-पार की दूरी

पश्चिमी उत्तरप्रदेश (Western UP) और हरियाणा (Haryana) में अलग राज्य का ही अंतर नहीं है उन्हें जो एक दूसरे से अलग करता है वो है यमुना नदी। यमुना नदी के एक तरफ हरियाणा के पानीपत, सोनीपत और करनाल के इलाके हैं तो दूसरी तरफ बागपत, बड़ौत और शामली, मुज्जफरनगर, मेरठ जैसे इलाके हैं।

Updated On: Feb 4, 2021 12:22 IST

Dastak

Dastak Photo

अजय चौधरी

पश्चिमी उत्तरप्रदेश और हरियाणा में अलग राज्य का ही अंतर नहीं है उन्हें जो एक दूसरे से अलग करता है वो है यमुना नदी। यमुना नदी के एक तरफ हरियाणा के पानीपत, सोनीपत और करनाल के इलाके हैं तो दूसरी तरफ बागपत, बड़ौत और शामली, मुज्जफरनगर, मेरठ जैसे इलाके हैं। हरियाणा और यूपी की बोली में थोड़ा फर्क है पर हैं दोनों खड़ी बोली। हरियाणा में मुख्य रूप से गेहूं और धान उगाया जाता है तो पश्चिमी उत्तरप्रदेश की मुख्य फसल गन्ना है।

जातिगत समीकरण भी दोनों क्षेत्रों का मिलता जुलता है। किसान आंदोलन से पहले इन इलाकों में रहने वाले लोग खुद को एक दूसरे से थोड़ा अलग मानते थे। पहले आपस में रिश्ते भी कम होते थे। लेकिन अब किसान आंदोलन के बाद दोनों क्षेत्र एक दूसरे के करीब आ रहे हैं। ये करीबियां अगर रिश्तेदारियों में तेजी से बदलने लगे तो अचंभित नहीं होना चाहिए।

अब दोनों जगह किसान-एकता के नारे सामान रूप से लग रहे हैं। दोनों जगह के किसान एक साथ दिल्ली में धरनों में शामिल हो रहे हैं और एक दूसरे के बीच समानता ढूंढ रहे हैं। पश्चिमी उत्तरप्रदेश से आने वाले राकेश टिकैत अब हरियाणा में भी उतने ही प्रसिद्ध हो चले हैं जितने अपने क्षेत्र में। इसका ताजा उदाहरण जींद के कंडेला में हुई किसानों की महापंचायत है

रिहाना के किसान आंदोलन का समर्थन करने पर अक्षय कुमार समेत भड़के कई सितारे

वैसे भी बाहर से आने वाले लोगों ने पश्चिमी उत्तरप्रदेश के लोगों को हमेशा हरियाणवी ही समझा है। अब दोनों क्षेत्र खुद को एक समान समझ लें और भाईचारा बढ़े, गोहने की जलेबी यूपी में जाए और वहां के गुड़ की मिठास हरियाणा में घुले तो उसमें गलत क्या है?

हरियाणा के कंडेला में दहाड़े राकेश टिकैत, कहा नौजवान सरकार से गद्दी वापस मांग ले तो क्या होगा?

(ये लेख अजय चौधरी द्वारा लिखा गया है। अजय "दस्तक इंडिया" वेबसाइट के एडिटर भी हैं। आप इस लिंक https://www.facebook.com/Ajaychaudharyyy/ पर जाकर उनसे फेसबुक पर भी जुड़ सकते हैं।)

ताजा खबरें