दिल्ली अपने इन हिस्सों के बिना कैसे रहे?

असल में गुडगांव, फरीदाबाद, गाज़ियाबाद और नोएडा ये सब दिल्ली का ही विस्तृत रुप हैं। वो फैली तो आसपास के इन जिलों को खुद में मिलाती चली गयी। पहले उसने कभी अपना विस्तार करते वक्त राज्य नहीं देखा।

Updated On: May 30, 2020 13:15 IST

Dastak

Dastak Photo (Map is not accurate)

अजय चौधरी

एनसीआर में पाबंदियों को लेकर इससे पहले किसी ने सोचा न होगा। अबसे पहले सीमाएं आड़े नहीं आती थी। पता ही नहीं चलता था कब लोग इंटरस्टेट हो गए।

दिल्ली की जरूरतों को इन आसपास के शहरों ने दूसरे राज्यों में होते हुए भी पूरा किया। दिल्ली इनसे मिलकर ही तो महानगर बनती है। असल में गुडगांव, फरीदाबाद, गाज़ियाबाद और नोएडा ये सब दिल्ली का ही विस्तृत रुप हैं। वो फैली तो आसपास के इन जिलों को खुद में मिलाती चली गयी। पहले उसने कभी अपना विस्तार करते वक्त राज्य नहीं देखा।

लेकिन अब ये सब सीमाओं में बंध गए हैं। कोरोना संकट है, मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन इस तस्वीर में पहली नजर इन दुपहिया वाहन चालकों पर डालिये। 10 हजार से लेकर 20 हजार तक की नौकरी अंदाजन बहुत से लोग इनमें से करते हैं। दो महीने से अधिक हो गया काम पर नहीं गए। मामले बढ़ने के साथ अब सब खुलने लगा है, ऑफ़िस आने का आदेश है नहीं तो हिसाब ले लें। उन्हें भी काम चलाना है, कब तक बंद रखा जाए? बॉर्डर पर गर्मी में घंटो जूझने के बाद ये वापस घर लौट रहे हैं।

कार सवार कोई है तो ये न समझें की उसकी परेशानी कुछ कम है। झटके में वो भी अब सडक पर आ सकता है, अभी तो बस सड़क पर खडा है। केंद्र सरकार के खुद के कर्मचारी दिक्कत झेल रहे हैं। लेकिन उन्होनें तो निर्णय राज्यों पर छोड़ दिए हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री खुद पहली योजना में मुख्यमंत्री बनने तक गाजियाबाद रहते थे। बावजूद इसके दिल्ली ने उन्हें कभी बाहरी माना ही नहीं। दिल्ली और आसपास की यही खासियत रही। देश के किसी कोने से भी कोई आया हमेशा उसे अपनाया। बाहरी हमेशा शान से कहते आए हम दिल्ली वाले हैं।

रोज की कमाने और खाने वाले मजदूर पैदल, ट्रकों, बसों और रेलगाड़ीयों में सवार होकर लगभग जा चुके हैं। लेकिन अब बारी महीने की मजदूरी करने वालों की है। जिसे मिडिल क्लास कहा जाता है। जिसे मुफ्त राशन और भोजन भी नसीब नहीं हो सकता। वक्त अब अपनी दास्ताँ खुद सुनना शुरु करेगा। मैं अभी यहीं थमता हूं।

अमेरिका के बिना सड़क पर आ जाएगा WHO?

ताजा खबरें