राकेश टिकैत को किसान आंदोलन में प्लांट भाजपा ने कराया था तो अब पासा कैसे पलटा?

राकेश टिकैत को शुरू से ही आरएसएस भाजपा का एजेंट मानते हुए इनको कभी सीरियसली नहीं लिया था, मुजफ्फरनगर दंगों में इनकी भूमिका ने भाजपा की काफी मदद की। एक समय ये भाजपा संघ की आंख के तारे बने हुए थे।

Updated On: Jan 29, 2021 12:35 IST

Dastak Online

File Photo (Photo Source: Social Media)

नवनीत चतुर्वेदी

राकेश टिकैत को शुरू से ही आरएसएस भाजपा का एजेंट मानते हुए इनको कभी सीरियसली नहीं लिया था, मुजफ्फरनगर दंगों में इनकी भूमिका ने भाजपा की काफी मदद की। एक समय ये भाजपा संघ की आंख के तारे बने हुए थे। किसान आंदोलन में इनको प्लांट भी आंदोलन को विफल करने के लिए करवाया गया था, याद कीजिए उन्होंने एक मंदिर वाला बयान दिया था उसके बाद इनको ट्रोल किया गया हिंदु विरोधी साबित करते हुए, किसान आंदोलन को सिर्फ सिक्ख आंदोलन साबित करने की कोशिश की गई थी... तब तक राकेश टिकैत भाजपा के ही एजेंडे पर चल रहे थे।

लेकिन वो वजह क्या है कि अचानक राकेश टिकैत मोदी सरकार के लिए खलनायक बन गए और सरकार इनके खिलाफ देशद्रोह की धारा लगा कर बलप्रयोग पर उतर आई !!

1. लास्ट कुछ 2-3 सप्ताह से इनके चेहरे पर नूर दिन ब दिन तेज होता दिखने लगा, इनका कॉन्फिडेंस बॉडी लैंग्वेज सब तेजी से इम्प्रूव हुआ, यूं लगने लगा कि अब ये सधे हुए कदम से कदमताल करना सीख गए है।

2. राकेश टिकैत को ही विज्ञान भवन में पीयूष गोयल ने कहा था कि आप ज्यादा मत बोलो हमारे पास सबकी फ़ाइल है हम सब जानते है। यह वीडियो काफी वायरल हुआ था।

3. किसान नेताओ से बातचीत करने के लिए पीयूष गोयल नरेन्द्र सिंह तोमर कमान संभाले रहे, एक बार अमित शाह भी आगे आए, कुछ और फुटकर मंत्री भी आए।

4. राजनाथ सिंह का नाम बाद में इस लिस्ट (विज्ञान भवन वाले मंत्रियों) में से हटा दिया गया था, उन्हें कोई लीड भूमिका नही दी गई।

5. राकेश टिकैत ने कभी भी राजनाथ सिंह पर कोई जवाबी हमला नही किया, जितनी बार भी उनका नाम लिया सम्मान के साथ लिया। टिकैत के सभी भाषण में राजनाथ का जिक्र चैक कर लीजिए।

6. पूरे किसान आंदोलन में जहां खालिस्तान कनाडा और इंटरनेशनल फंडिंग की बात उठाई गई... लेकिन एनएसए अजित डोभाल को ले कर कोई बड़ी न्यूज़ नही सुनने को मिली कि वो क्या कर रहे है?? चाइना के अतिक्रमण पर भी उनकी कोई खबर नही दिखी है।

7. एनएसए अजित डोभाल और राजनाथ सिंह दोनों ठाकुर है।

8. 26 जनवरी की परेड में एक वीडियो वायरल हो रखा है जहां राजनाथसिंह को, चन्द्रगुप्त ने इशारे से परे हटने को कहा, वो वीडियो राजनाथसिंह की इंसल्ट करता है। क्योंकि वो उनके और कैमरों के बीच आ रहे थे... यह सिर्फ कैमरा प्रेम था या कोई खास इंटरनल रिपोर्ट ?? इससे पहले राजनाथ कभी भी इस तरह कदमताल करते हुए नही चले थे, राजनाथ क्या कोई भी नेता आपको इस फ्रेम में एक बराबर चलते हुए नही दिखेगा लास्ट साढ़े छह साल के शासन में।

बीजेपी विधायक सुनील शर्मा ने राकेश टिकैत से कहा बोरिया बिस्तर बांध लो नहीं तो जनता तुम्हे भेज देगी

9. इधर राकेश टिकैत के आंसू गिरे उन्होंने एक भावनात्मक भाषण दिया और उधर गेम पलट गया... यह सिर्फ संयोग नही हो सकता है...

10. मेरा अनुभव यह कहता है कि टिकैत अकेले नही है, उनके साथ कुछ और ताकत भी है, यही वजह रही कि कल उनके ऊपर एक साथ गोदी मीडिया और चन्द्रगुप्त लॉबी ने अटैक किया उनका मजाक उड़ाया... लेकिन सब धुरंधर चित्त हो गए... बाजी पलट गई।

11. 26 जनवरी को भी जो षडयंत्र रचा गया था तुरंत कुछ घंटों में ही दीप सिद्धू वगैरह की पोल खोल दी गई और सरकार के धुरंधरों के मंसूबे पूरी तरह सफल नही हो पाए थे।

12. इन सब कनेक्टिंग डॉट्स को मिलाने पर एक बात समझ आती है कि कोई शक्ति, कोई एक्सपर्ट यहां राकेश टिकैत के साथ भी है...

13. इन सब के बीच मत भूलिए कि अब जॉय बिडेन आ चुके है, अमरीकी एजेंसीज अब अलग मोड़ में है।

बीजेपी विधायक नंद किशोर गुर्जर हथियार लेकर पहुंचे थे गाजीपुर बॉर्डर, टिकैत ने की गिरफ्तारी की मांग

14. उक्त विचार मेरे निजी है, मेरे अनुभव और एनालिसिस के आधार पर है, हो सकता है कुछ डॉट्स अभी कनेक्ट न हो रहे हो लेकिन इतना तय है कि इंडिया में अब #जिओ_पॉलिटिक्स गेम किसान आंदोलन में कूद चुका है। मेरे इनपुट्स फिलहाल यही इशारा कर रहे हैं।

Note:-- Moral of the story.. बतौर नागरिक एक संवेदनशील इंसान हम सबको किसान आंदोलन के पक्ष में खड़ा होना चाहिए, राकेश टिकैत कट्टर भाजपाई होने के बावजूद आज रो रहे है, अपनी गलती महसूस कर रहे है कि गलत पक्ष का साथ दिया है उन्होंने पूर्व में। आने वाले कल में यही हालात शायद आपके भी बनेंगे लेकिन हम उस टाइम हंसी नही उड़ाएंगे आपका साथ देंगे। जानते है क्यों क्योंकि हम स्वतंत्र है किसी के भक्त नही है।

(ये लेखक के निजी विचार हैं। ये आर्टिकल वरिष्ठ पत्रकार नवनीत चतुर्वेदी की फेसबुक पोस्ट से लिया गया है। इस लेख में दी गई किसी भी जानकारी के लिए दस्तक इंडिया उत्तरदायी नहीं है।)

Kapil Sharma फिर बनने जा रहे पापा, The Kapil Sharma Show से लेंगे ब्रेक

ताजा खबरें