आखिर क्यों मनाया जाता है Paper Bag Day

12 जुलाई को पेपर बैग दिवस मनाया जाता है जिसे पेपर डे के नाम से अंग्रेजी में सम्बोधित किया  जाता है। पर्यावरण को बचाने की दृष्टि से इस दिवस को मनाया जाता है।

Updated On: Jul 12, 2020 10:19 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Social Media

12 जुलाई को पेपर बैग दिवस मनाया जाता है जिसे पेपर डे के नाम से अंग्रेजी में सम्बोधित किया  जाता है। पर्यावरण को बचाने की दृष्टि से इस दिवस को मनाया जाता है। बीते कुछ समय से प्लास्टिक बैग दुनियाभर में चिंता का विषय बन चुकी थी क्योंकि प्लास्टिक के कारण धरती से लेकर आसमान ही नहीं बल्कि नदियों और समुन्द्रों में प्लास्टिक प्रदूषण व गंदगी  के रूप में भयावह रूप से दिखाई दे रहा था।  क्योंकि प्लास्टिक बैग के इस्तेमाल के बाद लोग इसे डस्टबीन में या उनमे कूड़ा डालकर यहाँ वहां फेंक देते थे। जिसकी सबसे भयानक तस्वीरें भारत में देखने को मिलती है।  कूड़े के ढेर में प्लास्टिक की थैलियां ही थैलियां दिखाई देती है जिन्हे पशु भी खाते हुए देखे जाते है।  कई बार पशुओ की मृत्यु भी प्लास्टिक बैग के कारण हो जाती है वही जब पशु बीमार होते है तो उनके ऑपरेशन के दौरान पेट में कई किलोग्राम प्लास्टिक की थैलियां मिलती है।  वहीँ बात करें नालियों की तो थैलियों के कारण नालियां भी जाम हो जाती है जिसके कारण बरसातों में तो कई शहर जलमगन हो जाते है.

नालियों के अलावा बात करते है नदियों और समुंदरों की देश हो या विदेश सभी जगहों पर नदियों और समुंदरों में प्लास्टिक के बैग परेशानी का सबब बने हुए है।  जिसके कारण नदियाँ और समुंदर प्रदूषित तो हो ही रहे है वहीँ इनमे रहने वाले जीव भी ख़तम होते जा रहे है।  जिनकी वजह प्लास्टिक बैग है।

अब आसमान की बात करते है ताज़ी हवा सबको चाहिए लेकिन प्लास्टिक बैग को नष्ट करने के लिए लोग उसे जला देते है और उसके कारण प्रदूषण बढ़ता है।  जहाँ इंसान को उस धुँए से विभिन्न बीमारियां होती है वहीँ पक्षियों की प्रजातियां अब खतरे के निशान पर है।

तो इसी चिंताजनक स्थितियों के कारण पेपर बैग दिवस मनाया जाता है ताकि हम पर्यावरण को शुद्ध रख सकें। पेपर बैग प्लास्टिक बेग के मुकाबले इस्तेमाल के बाद के आसानी से नष्ट किया जा सकता है।  वहीँ इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को कोई नुक्सान नहीं होगा। वहीँ पेपर बैग को रिसाइकल कर दोबारा से इस्तेमाल में भी लाया जा सकता है जिसके कई तरीके इंटरनेट पर मौजूद है। तो आप भी आज से प्लास्टिक बैग का बहिष्कार कर पेपर बैग इस्तेमाल करने का प्रण लें और पर्यावरण को शुद्ध करने में सहयोग करें।

ताजा खबरें