आँगन संस्था ने बाल विवाह रोकथाम के लिए की मल्टी स्टेकहोल्डर्स मीटिंग

आँगन संस्था द्वारा चलाये जा रहे भरोसा कार्यक्रम के तहत कुम्हेर थाना थानाधिकारी रघुवीर सिंह और बाल सुरक्षा वालंटियर्स के नेतृत्व में बाल विवाह रोकथाम के लिए मल्टिस्टेकहोल्डर्स मीटिंग कुम्हेर में रखी गयी।

Updated On: Dec 29, 2020 11:32 IST

Dastak Online

Photo Source: Dastak India

भरतपुर, राजस्थान आँगन संस्था द्वारा चलाये जा रहे भरोसा कार्यक्रम के तहत कुम्हेर थाना थानाधिकारी रघुवीर सिंह और बाल सुरक्षा वालंटियर्स के नेतृत्व में बाल विवाह रोकथाम के लिए मल्टिस्टेकहोल्डर्स मीटिंग कुम्हेर में रखी गयी। कार्यक्रम में सी डी पीं औ महेन्दर अवस्थी, एडवोकेट शक्ति सिंह और योगेश शर्मा ने इस कुप्रथा पर अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में सी एल जी मेंबर्स, वार्ड 3, 15,21 व 19 से जितेंदर जैन, नीतू शुक्ला, हेमलता और रश्मि सिंह क्रमश शामिल हुए। कार्यक्रम में बोलते हुए थानाधिकारी रघुवीर सिंह ने सभी को बाल विवाह से जुड़े हुए कानून के बारे में बताया और सभी पुरुष-महिलाओ से अपील करते हुए सूचना देने के साथ बाल विवाह को समर्थन न देने का भी आग्रह किया।

सी डी पीं औ महेन्दर अवस्थी ने कहा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओ और आशा वर्कर्स से ऐसी सूचनाएं देने की साथ साथ उन्हें बचिओ से जुडी योजनाओ का लाभ दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। साथ ही उन्होंने पुलिस की सहायता करने के लिए सभी स्टेकहोल्डरर्स से इस कुप्रथा को रोकने के लिए आगे आने की अपील की। उनके द्वारा भरोसा वालंटियर्स को भी उनके बच्चो की सुरक्षा के प्रति समर्पण की तारीफ करते हुए उन्हें इसी तरह बाल सुरक्षा में अपना योगदान देते रहने को कहा।

कार्यक्रम में पहुंचे वार्ड 3 पार्षद जितेंद्रर जैन ने कहा की बाल विवाह रोकथाम के लिए सभी पार्षद एक जुट हैं और हम हमारे कुम्हेर को बाल विवाह मुक्त बनाकर लड़को और लड़कीओ को सरकारी योजना से जोड़ेंगे ताकि उनका भविष्य उज्जवल बन सके।

ICMR Assistant Exam 2020: एडमिट कार्ड हुए जारी, ऐसे करें डाउनलोड

वकील शक्ति सिंह जी द्वारा भी इस मुहीम को तब तक जारी रखने की बात कही तब तक की हर बच्ची सुरक्षित महसूस न करने लगे। एडवोकेट योगेश द्वारा लोगो को समझाईश दी गयी कि जिस उम्र में बच्चों को समझाईश दी जाती हैं, उस उम्र मैं उनका विवाह कर देना किसी पाप से काम नहीं हैं,और ऐसा करना क़ानूनी अपराध भी हैं।

अंत में सी डी पी ओ महेन्दर अवस्थी द्वारा कार्यक्रम में मौजूद सभी व्यक्तिओ को शपथ दिलायी गयी और बाल विवाह मुक्त कुम्हेर बनाने के लिए चित्र का लोकार्पण किया गया। कार्यक्रम में आँगन संस्था की ओर से राजकुमारी, गिरीश कुंतल, मानतु और अक्षय ओझा मौजूद रहे।

अमर सिंह कॉलेज संरक्षण परियोजना को मिली यूनेस्को पुरस्कार मान्यता

ताजा खबरें