सुरक्षा के साथ करेंगे टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी- ऑस्ट्रेलियाई खेल मंत्री

इस साल होने वाले T-20 World Cup 2020 को लेकर ICC ने सभी फैसले अगली तारीख तक टाल दिए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खेल मंत्री ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी भी टूर्नामेंट के होने की उम्मीद कर रहा है।

Updated On: Jun 13, 2020 13:09 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप (T-20 World Cup 2020) को लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने सभी फैसले अगली तारीख तक टाल दिए हैं। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक (Richard Colbeck) ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी भी टूर्नामेंट के होने की उम्मीद कर रहा है। बता दें टी-20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच खेला जाना है। हालांकि, टूर्नामेंट का भविष्य दुनिया भर में कोरोना वायरस की स्थिति और यात्रा प्रतिबंधों के कारण अधर में लटका हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया टी-20 विश्व कप की मेजबानी के लिए बना रही है योजना-

एएनआई से बात करते हुए, ऑस्ट्रेलिया के खेल मंत्री रिचर्ड कोलबेक ने कहा कि संघीय सरकार अभी भी टूर्नामेंट की मेजबानी करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा फेडरल सरकार पुरुष टी-20 विश्व कप की योजना के लिए स्थानीय आयोजन समिति और राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ हमारी निर्णायक प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप कोविड-19 सुरक्षित ऑस्ट्रेलिया के लिए एक तीन-चरण की रूपरेखा बनाई गई है। जिसमें सभी स्तरों पर खेल के मंचन को भी शामिल किया गया है।

सुरक्षा और सावधानी के लिए ऑस्ट्रेलियाई राज्य जिम्मेदार-

हालांकि उन्होंने कहा कि अगर टूर्नामेंट योजना के अनुसार आगे बढ़ता है, तो यह स्पष्ट है कि सावधानियों के बिना नहीं होगा। ऑस्ट्रेलियाई राज्य और केंद्रशासित अपने अपने क्षेत्र में खेल को फिर से शुरू करने के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं को लागू करने के लिए जिम्मेदार हैं। जिसके कारण स्टेडियम में दर्शकों की संख्या पर प्रतिबंध लग सकता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। कोलबेक ने कहा कि खिलाड़ियों और दर्शकों को सुरक्षित रखने और सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। टूर्नामेंट के संबंध में कोई भी निर्णय आईसीसी का मामला है।

आकस्मिक योजनाओं पर काम कर रही है आईसीसी-

10 जून को हुई आईसीसी की बैठक में पुरुष टी-20 वर्ल्ड कप और महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप 2021 पर सभी निर्णय अगले महीने तक के लिए टाल दिया है। आईसीसी ने कहा कि वह इन खेल आयोजनों के भविष्य के बारे में आकस्मिक योजनाओं पर काम कर रही है। क्रिकेट बोर्ड ने यह भी कहा कि तय समय सीमा के तहत टूर्नामेंट की योजना चल रही है।एक बयान में कहा गया है कि यह आकस्मिक नियोजन प्रक्रिया स्वास्थ्य और सुरक्षा के साथ क्रिकेट, साझेदार और होस्ट के विचारों का मूल्यांकन करेगी जिससे किसी भी निर्णय को खेल, उसके सदस्यों और प्रशंसकों के सर्वोत्तम हित में लिया जाएगा।

भारत के तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को नहीं भाया आईसीसी का ये नया नियम, जताया ऐतराज

कोविड-19 कि स्थिति पर आईसीसी है नज़र-

आईसीसी ने एक बयान में कहा बोर्ड ने कोविड-19 के कारण तेजी से बदलती सार्वजनिक स्वास्थ्य स्थिति का आकलन और मूल्यांकन जारी रखने की इच्छा व्यक्त की, जिसमें सरकार सहित प्रमुख हितधारक काम कर रहे हैं ताकि पता लगाया जा सके कि सभी के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए खेल अयजनों का मंचन कैसे किया जा सकता है।

इस राज्य में लागू हुआ वीकेंड लॉकडाउन, बॉर्डर भी होंगे सील

ताजा खबरें