Babita Phogat की बहन Ritika Phogat ने की सुसाइड, मैच हारने का सदमा नहीं पाईं सहन

दंगल गर्ल गीता व बबीता फौगाट (Babita Phogat) की बहन पहलवान रितिका फौगाट ने सुसाइड कर अपनी जान ले ली है। दरअसल, बीते बुधवार को भरतपुर में एक कुश्ती टूर्नामेंट के फाइनल में रितिका को हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद वो अपनी हार का सदमा नहीं झेल पाईं और उन्होंने खुदकुशी कर ली।

Updated On: Mar 18, 2021 10:23 IST

Dastak Online

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Twitter)

दंगल गर्ल गीता व बबीता फौगाट (Babita Phogat) की बहन पहलवान रितिका फौगाट ने सुसाइड कर अपनी जान ले ली है। दरअसल, बीते बुधवार को भरतपुर में एक कुश्ती टूर्नामेंट के फाइनल में रितिका को हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद वो अपनी हार का सदमा नहीं झेल पाईं और उन्होंने खुदकुशी कर ली। इस खबर के सामने आते ही खेल जगत में शोक की लहर फ़ैल गई है। रितिका फौगाट महज 17 साल की थी और इस छोटी- सी उम्र में उन्होंने इतना बड़ा कदम उठा लिया।

मशहूर फौगाट परिवार का हिस्सा, रितिका राज्य स्तरीय सब-जूनियर, जूनियर महिला और पुरुष कुश्ती टूर्नामेंट खेल रही थीं। रितिका 14 मार्च को हुए फाइनल मैच में एक पॉइंट से हार गई थी। और हार की निराशा को सहन नहीं कर पाने के कारण खुद को मौत के घाट उतार दिया। रितिका, द्रोणाचार्य अवार्डी महावीर सिंह फौगाट के तहत ट्रेनिंग ले रही थी, जो कथित तौर पर टूर्नामेंट में मौजूद थे। वह महावीर फौगाट स्पोर्ट्स अकादमी की छात्रा थीं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री विजय कुमार सिंह ने सोशल मीडिया पर रितिका की आत्महत्या की खबर की पुष्टि की। उन्होंने लिखा कि "भयानक खबर है कि हमने Ritika Phogat को खो दिया, जिसके पास एक शानदार करियर था। दुनिया कुछ दशकों पहले जहां से बदल गई है, एथलीट दबावों का सामना कर रहे हैं जो पहले नहीं थे। इन प्रशिक्षणों से निपटने के लिए उनके प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।

SWAYAM March Admit Card 2021: एडमिट कार्ड हुए जारी, swayam.gov.in पर जाकर करें डाउनलोड

बता दें, महावीर फौगाट एक शौकिया पहलवान थे, जबकि उनकी सबसे बड़ी बेटी गीता, एक फ्रीस्टाइल पहलवान हैं, जिन्होंने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। वह ओलंपिक (2012 लंदन गेम्स) के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी हैं।

वहीं, बबीता ने 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक, 2012 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता और इसके बाद 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता। फौगाट बहनों और उनके पिता महावीर ने आमिर खान की 2016 की फिल्म दंगल के बाद प्रसिद्धि के लिए शूटिंग की, जो अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बनी।

राजस्थान: ऑक्सीजन सपोर्ट पर थी महिला, बंधे हुए थे हाथ और वार्ड बॉय करता रहा रेप

ताजा खबरें