पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल, कहा ये

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे और टेस्ट मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन उसके बाद भी उनकी कप्तानी में टीम ने कोई भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है। ऐसे में पूर्व सलामी बल्लेबाज ने उनकी कप्तानी पर सवाल उठाया है।

Updated On: Jun 15, 2020 19:26 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) बल्लेबाज और एक लीडर के रूप में खेल के आधुनिक युग के महान खिलाड़ियों में से एक हैं। इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि विराट के अंडर द मेन इन ब्लू ने सीमित ओवरों के क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट मैचों में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। लेकिन फिर भी उनके पास एक कमी रह जाती है और वह है वह विश्व कप का खिताब नहीं जीत पाए। ऐसे में भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि एक कप्तान (Indian Captain) के तौर पर कोहली को अभी काफी लंबा रास्ता तय करना है। कोहली ने अभी तक एक कप्तान और लीडर के रूप में कुछ हासिल नहीं किया है।

गौतम गंभीर ने विराट कोहली की कप्तानी पर उठाए सवाल-

स्टार स्पोर्ट्स के शो क्रिकेट कनेक्टेड में बातचीत के दौरान पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर से जब विराट कोहली की कप्तानी को लेकर पूछा गया तो, गंभीर ने एक कप्तान के तौर पर कोहली के ग्राफ के बारे में बात करते हुए कहा की कोहली को अभी एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है। उन्होंने कहा कि भले ही आप अपने करियर में चाहे जितनी मर्जी रन बना लो, लेकिन जब तक आप आईसीसी जैसे उन बड़ी ट्रॉफियों को नहीं जीतेंगे तब तक आपका करियर अधूरा है।

गंभीर ने विराट कोहली को दी सलाह-

उन्होंने कहा कि विराट कोहली को अभी बहुत कुछ करना बाकी है। यह एक टीम का खेल है। आप अपने खुद के रन बना सकते हैं। ब्रायन लारा जैसे लोग हैं जिन्होंने इतने रन बनाए हैं। जैक्स कैलिस जैसे बड़े लोग हैं जिन्होंने कुछ भी नहीं जीता है। ईमानदारी से कहूं तो विराट कोहली ने भी एक कप्तान के रुप में कुछ भी नहीं जीता है। अभी उन्हें काफी कुछ हासिल करना है। आप उन बड़े रनों को बनाए रख सकते हैं, लेकिन जब तक आप उन बड़ी ट्रॉफियों को नहीं जीत लेते, तब तक आप अपना पूरा करियर नहीं बना पाएंगे।

बेहतरीन प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड कप से बाहर हो गई टीम इंडिया-

बता दें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारत को एक फेवरेट टीम की तरह देखा जा रहा था जो वर्ल्ड कप को जीत सकती थी। हालांकि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा और प्रतियोगिता से बाहर हो गया। वहीं, जब भारतीय टीम द्विपक्षीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं और लीग खेलों में इतना अच्छा प्रदर्शन करती है, उसके बाद भी विश्व खिताब नहीं जीत पाई तो, ऐसे में यह एक पहेली कि अलावा कुछ भी नहीं है क्योंकि टीम के इतने बेहतरीन प्रदर्शन के बाद उन्हें सेमीफाइनल में मैच जीतने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ रहा था।

जानें, सुशांत सिंह राजपूत समेत हर साल कई लोग क्यों करते है आत्‍महत्‍या?

कोहली के सामने है तीन आईसीसी वर्ल्ड कप-

गौरतलब है कि कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन तो किया है, लेकिन कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। उनकी कप्तानी में टीम आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के फाइनल में पहुंची थी लेकिन चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ टीम को हार का सामना करना पड़ा। बता दें आने वाले समय में तीन विश्व कप होने वाले है। जिसमें टी20 वर्ल्ड कप और क्रिकेट वर्ड कप 2023 भारत में होने वाले है। वहीं, विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम इस साल भी आने वाले टी-20 वर्ल्ड कप जीतने में सफल नहीं होती है, तो कोहली की कप्तानी पर कई सवाल खड़े होंगे।

क्या बॉलीवुड ने कर दिया था सुशांत सिंह राजपूत का बायकॉट, अच्छी फिल्में हाथ से जाने से थे परेशान ?

ताजा खबरें