इस मामले में कप्तान विराट कोहली ने धोनी को छोड़ा पीछे

Updated On: Sep 3, 2019 11:57 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

इंडिया टीम के कप्तान विरत कोहली लगातार नए रिकॉर्ड अपने नाम कर रहे है। हाल ही में इंडिया क्रिकेट टीम ने जमैका टेस्ट मैच में वेस्ट इंडीज को 257 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज 2-0  अपने नाम कर ली। इस जीत के बाद यह विराट कोहली की कप्तानी में भारत की 28वीं टेस्ट जीत थी। वहीं, इसके साथ विराट भारत के सबसे कामयाब टेस्ट कप्तान बन गए हैं। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

इस खास मौके पर कप्तान कोहली ने एक बार फिर आसान जीत। हमने अच्छा क्रिकेट खेला और उस तरह के नतीजे हासिल किए जो एक टीम के रूप में महत्वपूर्ण हैं। कुछ सत्र में हम दबाव में थे। बल्लेबाजी करते हुए कुछ समय मुश्किल स्थिति में थे लेकिन लड़कों ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं, गेंदबाजों की तारीफ करते हुए कहा कि जीत का यह रिकॉर्ड इस टीम के बिना संभव नहीं था।

बता दे कोहली ने अपने 48वें टेस्ट मैच में यह जीत हासिल की। वहीं महेंद्र सिंह धोनी ने 60 में से 27 मैच जीते थे और सौरभ गांगुली ने 49 में से 21 मैचों में जीत हासिल की थी। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 14 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी। कोहली की अगुआई में अब तक भारत सिर्फ 10 टेस्ट हारा है जबकि धोनी की कप्तानी में टीम को 18 मैचों में शिकस्त का सामना करना पड़ा।

Video: तीसरे गाने की रिकॉर्डिंग में कुछ अलग ही अंदाज में दिखी रानू मंडल

इसी के साथ भारत के बाहर यह कोहली की 13वीं जीत थी। इस लिहाज से भी वह सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने सीरीज के पहले मैच में सौरभ गांगुली के 11 जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा था। वनडे की बात करें तो धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। उन्होंने 200 में से 110 मैच जीते हैं। मोहम्मद अजहरुद्दीन 90 और सौरभ गांगुली ने 76 मुकाबले जीते हैं। वहीं विराट कोहली ने 80 में से 58 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले जीते हैं।

भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल हुए ‘अपाचे AH-64E’, जानें इसकी खासियत

ताजा खबरें