अब माइक्रोचिप लगी ‘स्मार्ट बॉल’ से खेला जाएगा क्रिकेट, जानें इसकी खासियत

Updated On: Aug 17, 2019 12:51 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

दुनिया भर में बढ़ती तकनीकी के चलते अब खेल के मैदान में भी इनका इस्तेमाल किया जा रहा है। क्रिकेट के खेल को और अधिक फेयर बनाने के लिए अब स्मार्ट गेंद आ गई है। ऐसा पहली बार नहीं है कि क्रिकेट जैसे खेल में तकनीक का इस्तेमाल किया गया हो। एक समय थर्ड अंपायर रन आउट और करीबी कैच का फैसला लाल-हरी बत्ती जलाकर करते थे, जिसकी जगह अब स्टेडियम में लगी बिग स्क्रीन ने ले ली। इस विशालकाय टीवी में आउट या नॉटआउट लिखा आ जाता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ऑस्‍ट्रेलियाई कंपनी कूकाबुरा ऐसी स्मार्ट गेंद को तैयार कर चुकी है, जिसमे माइक्रोचिप लगी होगी। इस गेंद के इस्तेमाल से अब खेल अधिक फेयर हो जाएगा। वहीं, जल्द ही यह गेंद ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी20 प्रतियोगिता बिग बैश लीग में दिख सकती है।

वहीं, यह गेंद दिखने में कूकाबुरा की पुरानी गेंद जैसी ही है और उसी की तरह मूव भी करती है, लेकिन इसमें जो खास बात है, वो यह है कि गेंद फेंकते समय ही चिप की मदद से डेटा मिल जाएगा। इसमें लगी चिप उसकी स्पीड, प्री बाउंस और पोस्ट बाउंस भी बता देगी।

इस पाकिस्तानी एक्टर ने खुद को बताया ISI का एजेंट

खबरों की माने तो स्मार्ट बॉल के विकास के लिए गेंद बनाने वाली इस बड़ी कंपनी ने टेक इनोवेटर्स स्पोर्ट कोर के साथ करार किया। बॉल में लगी चिप रियल टाइम डेटा देने में सक्षम है। वहीं, क्रिकेट के मैदान पर ऐसी स्मार्ट गेंद आने के बाद अंपायर्स को रिव्यू सिस्‍टम में भी मदद मिलेगी। बिग बैश लीग में इसका इस्तेमाल करने के बाद ही इस विश्व स्तर पर लाया जाएगा।

Video: खिलाड़ी के हेलमेट में घुसी गेंद, कैच पकड़ने के लिए बल्लेबाज की तरफ भागे फील्डर

ताजा खबरें