Online World Chess Olympiad: पूर्व विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद पर टिकी भारत की निगाहें

हमारे पास मजबूत टीम है लेकिन ऑनलाइन खेलने में कई रिस्क भी होते हैं। मसलन, कभी आपका माउस स्लिप हो सकता है या फिर इंटरनेट कनेक्टविटी भी जा सकती है।

Updated On: Aug 21, 2020 17:04 IST

Dastak Web Team

Photo Source : Google

आज से विश्व चेस ओलिंपियड 2020 शुरू हो रहा है। इस प्रतियोगिता के लिए भाग लेने वाले देशों की सभी टीमों को कुल तीन ग्रुप में बांटा गया है। भारत को ग्रुप ए में रखा गया है। भारत की तरफ से भाग ले रही टीम की कमान विदित एस गुजराती संभालेंगे। विदित पहली बार टीम के कप्तान बनाए गए हैं। इसके साथ ही भारत की तमाम उम्मीदें पूर्व विश्व विजेता रह चुके विश्वनाथन आनंद पर टिकी हुई हैं। यह प्रतियोगिता इस लिए भी दिलचस्प होगी क्योंकि इसका आयोजन ऑनलाइन किया जा रहा है जिसमें कई चुनौतियों भी आ सकती हैं।

इन देशों से होगी कड़ी टक्कर-

भारत को जिस ग्रुप में रखा गया है, उसमें चीन, जॉर्जिया, वियतनाम, जर्मनी, ईरान, इंडोनेशिया, उज्बेकिस्तानं, मंगोलिया जैसी टीमें हैं। माना जा रहा है कि भारत को सबसे कड़ी टक्कर चीन से मिलने वाली है। भारत के लिए यह टूर्नामेंट बहुत अहमियत ऱखता है। मई में आयोजित हुए नेशन्स कप में कुल 6 ही टीमों ने हिस्सा लिया था, इसमें भारत ने पांचवा स्थान प्राप्त किया था।

संन्यास लेने के बाद टी-20 वर्ल्ड कप खेलेंगे एमएस धोनी?

टीम में दो महिलाओं का होना है जरूरी-

ऑनलाइन चेस ओलिंपियड 2020 में हर टीम में कुल 6 खिलाड़ी होंगे, इनमें दो महिला खिलाड़ियों का होना जरूरी है और दो महिलाओं में से एक महिला की उम्र 20 साल से कम होनी चाहिए। इस तरह पुरूष खिलाड़ियों में से एक खिला़ड़ी की उम्र भी 20 वर्ष से कम होनी चाहिए। हर ग्रुप की तीन टीमें जीत कर आगे नॉकआउट दौर में जाएंगी।

ऑनलाइन की डगर नहीं है आसान-

टीम के कप्तान विदित ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैच के दिन आपका प्रदर्शन कैसा रहता है? यह सबसे महत्वपूर्ण सवाल है। हमारे पास बैलेंस्ड टीम है। उसके आलावा हरिकृष्णा ने कहा- हमारे पास मजबूत टीम है लेकिन ऑनलाइन खेलने में कई रिस्क भी होते हैं। मसलन, कभी आपका माउस स्लिप हो सकता है या फिर इंटरनेट कनेक्टविटी भी जा सकती है।

रोहित शर्मा और विनेश फोगाट को मिल सकता है राजीव गांधी खेल रत्न अवार्ड

ताजा खबरें