फेसबुक की मालिकाना कंपनी मेटा ने एक साथ निकाले 11 हजार कर्मचारी, ये है वजह

फेसबुक मेटा प्लेटफार्म इंक ने 11,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला लिया है। ये अबतक की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जॉब से निकाले जाने वाली सबसे बड़ी संख्या में से एक हो सकती है।

Updated On: Nov 10, 2022 13:23 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Pixabay

टि्वटर के बाद अब फेसबुक ने भी बड़े पैमाने पर कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार फेसबुक मेटा प्लेटफार्म इंक ने 11,000 से अधिक कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का फैसला लिया है। ये अबतक की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की जॉब से निकाले जाने वाली सबसे बड़ी संख्या में से एक हो सकती है। मेटा ने इससे पहले नई भतियों पर रोक लगाई हुई थी। मेटा के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने इस छंटनी के लिए कर्मचारियों से माफी मांगी है। इससे पहले उन्होने अपनी टीम की एक मीटिंग में इशारा दिया था कि छंटनी के लिए कर्मचारी तैयार रहें।

जुकरबर्ग ने इस फैसले पर क्या कहा?

मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि जो भी टीम के साथी, जिन्होंने मेटा में काम किया और उसे इस मुकाम तक पहुंचाया है उनका मैं बहुत आभारी हूं। सभी कर्मचारियों ने इस कंपनी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है। उन्होंने यह भी कहा कि हम यहां कैसे पहुंचे इस बात का जवाब मैं दूंगा, मुझे पता है कि यह आप सभी कर्मचारियों के लिए ये कठिन समय है और आप सभी इस फैसले से बहुत प्रभावित भी हुए हैं। इन कारणों के लिए मैं आप सभी से माफी चाहता हूं। मुझे यकीन है कि आप सभी अन्य स्थानों पर बहुत जल्दी अच्छा काम करेंगे। यह सारी बातें जुकरबर्ग ने अपने सोशल मीडिय पर एक पोस्ट के जरिए कहीं।

कर्मचारियों को दी जाएगी 4 महीने की सैलरी-

WSJ की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेटा के जिन कर्मचारियों को कंपनी से निकाला जाएगा कंपनी उन्हें 4 महीने की सैलरी देगी। कंपनी के ह्यूमन रिसोर्स हेड लॉरी गोलेर के मुताबिक जिन भी कर्मचारियों को कंपनी से निकाला गया है उन्हें मुआवजे के तौर पर 4 महीने की सैलरी दी जाएगी।

आखिर इस छंटनी की वजह क्या है-

फेसबुक के 18 साल के इतिहास में यह छंटनी सबसे बड़ी है, इसकी वजह यह है कि मेटा की वर्चुअल रियलिटी लैब्स को पिछले 3 महीने से 3.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। दूसरा मेटा की स्टॉक ट्रेडिंग का निचले स्तर पर जाना, 2016 के बाद अब मेटा का ट्रेडिंग स्तर सबसे निचले स्तर पर है। मेटा के मार्केट कैंप में 3 फरवरी 2022 को 230 अरब डॉलर की गिरावट हुई थी, ऐसा कहा जा रहा है कि अमेरिकी कंपनी के इतिहास में किसी भी कंपनी को 1 दिन में इतना घाटा नहीं हुआ।

एलन मस्क ने बताया भारतीयों को ट्वीटर ब्लू टिक के लिए इस दिन से देना होगा चार्ज!

फेसबुक के विज्ञापन से होने वाली कमाई में भी गिरावट आई है। मेटा की रैंकिंग में भी गिरावट आई है, साल 2022 में एस एंड पी 500 की लिस्ट में फेसबुक ने सबसे खराब प्रदर्शन किया है, इस साल की शुरुआत में ही मेटा का स्टॉक 73 परसेंट गिर गया ।

ट्वीटर 90 दिनों में ब्लू टिक ले लेगा वापस, बचने के लिए लेना होगा प्रतिमाह इतने का सब्सक्रिप्शन

ताजा खबरें