अमेज़न अब ड्रोन द्वारा ग्राहकों के घर देगा डिलीवरी, 2.2 किलो तक का सामान ले जाया सकेगा

अमेज़न अब ड्रोन द्वारा अपने प्रोडेक्टस की तेज डिलीवरी करने को तैयार है। इससे कम समय में ग्राहकों को इस साइट पर बुक किया ऑडर डिलीवर हो पाएगा। ई-कॉमर्स दिग्गज ने सोमवार को ड्रोन डिलीवरी की घोषणा की है।

Updated On: Jun 14, 2022 11:12 IST

Admin

Photo Source- Pixabay

अमेज़न अब ड्रोन द्वारा अपने प्रोडेक्टस की तेज डिलीवरी करने को तैयार है। इससे कम समय में ग्राहकों को इस साइट पर बुक किया ऑडर डिलीवर हो पाएगा। ई-कॉमर्स दिग्गज ने सोमवार को ड्रोन डिलीवरी की घोषणा की है। जिसे अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर से शुरु किया जाएगा। अमेज़न का रिटेल प्रतिद्वंद्वी वॉलमार्ट पहले से ही ड्रोन डिलीवरी अमेरिका की चुनिंदा लोकेशनस पर दे रहा है। मई में वॉलमार्ट ने अपनी इस सेवा में तेजी लाने की घोषणा की है। जिसके अनुसार वो इस सेवा को छह राज्यों में बढ़ा रहा है और जिसमें वो सालाना एक मिलयन से अधिक पैकेज ड्रोन से डिलिवर करने की बात कह रहा है।

अमेज़न ने अपनी पोस्ट के जरिए घोषणा की है कि उत्तरी कैलिफोर्निया शहर लॉकफोर्ड में रहने वाले अमेज़ॅन ग्राहक "प्राइम एयर" ड्रोन द्वारा मुफ्त डिलीवरी के लिए अब साइन अप कर पाएंगे। अमेज़ॅन के अनुसार, वेबसाइट पर ऑर्डर की गई "हवाई योग्य" वस्तुओं को पैक कर ड्रोन द्वारा ग्राहक द्वारा दिए गए पते पर डिलीवरी के लिए भेजा जाएगा। ड्रोन सुरक्षित उंचाई से पैकेज डिलिवर कर फिर से उडान भर वापस हब आ जाएंगे।

अमेज़न के प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एफपी को बताया कि जूते के आकार के एक डिब्बे में ड्रॉन पर 2.2 किलो तक का सामान डिलीवरी के लिए ले जाया जा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि ड्रोन डिलीवरी के लिए स्वीकृत वस्तुओं में घरेलू उत्पाद, सौंदर्य वस्तुएं, कार्यालय की आपूर्ति और तकनीकी गियर शामिल होंगे।

पुस्तक छपवाने के पैसे लगते हैं- द्वारिका प्रसाद अग्रवाल

अमेज़न के अनुसार उन्होंने अपने ड्रोन को विमान, लोगों और पालतू जानवार आधि बाधाओं से बचाने के लिए उसे सक्षम बनाया है, वो इन सभी को डिटेक्ट कर इनसे बच सकता है। कंपनी के अनुसार कैलिफोर्निया शहर से प्राप्त प्रतिक्रियाओं के बाद ही इस सर्विस को अन्य शहरों में ले जाने के बारे में विचार करेगी।

2000 रुपए के नोट में चिप वाली पत्रकारिता का केबीसी के प्रोमो में बना मज़ाक

ताजा खबरें