सावधान: WhatsApp पर आ रहा इस कंपनी के नाम से फेक मैसेज

Updated On: Oct 28, 2019 12:03 IST

Jyoti Chaudhary

यदि आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते है तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। व्हाट्सऐप पर इन दिनों एक फेक मैसेज काफी वायरल हो रहा है, जिसमें यूजर्स को ब्रांडेड कंपनी एडिडास(Adidas) के जूतों को फ्री में देने का दावा किया जा रहा है।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में एक बार फिर से WhatsApp यूजर्स को एडिडास कंपनी द्वारा फ्री में जूते देने की बात कही जा रही है और यह दावा बिल्कुल झूठा है। इस मैसेज में एक लिंक भी दिया जा रहा है, जिस पर क्लिक करने के बाद ही एडीडास के जूते फ्री में मिलने की बात कही है। फ्रॉड करने वाले जालसाज यूज़र को मैसेज में दिए गए लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं, जो कि मैलिशियस लिंक होता है, जिससे कि यूज़र के पर्सनल डेटा को खतरा हो सकता है।

इन लिंकों पर क्लिक करने के बाद असली दिखने वाली फेक वेबसाइट खुल जाती है, जिसमें यूज़र्स से उनकी पर्सनल डिटेल मांगी जाती है। जालसाज यूज़र के पैर का साइज़ भी पूछते हैं, ताकि लोगों को यकीन हो जाए कि वह असली वेबसाइट है और ये ऑफर भी सही है।

इस फर्जी मैसेज में एडिडास की 70वीं सालगिरह को सेलिब्रेट करने नाम पर कंपनी की तरफ से 700 जोड़ी जूते और 7000 टी-शर्ट देने की बात कही जा रही है। हमारी सलाह है कि अगर आपको भी ऐसा कोई मैसेज आता है तो उस पर बिलकुल यकीन ना करें और ना ही दिए गए लिंक पर क्लिक करने की भूल करें।

दिल्ली-NCR में जमकर चले पटाखे, अब सांस लेना हो रहा खतरनाक

बता दें, इससे पहले भी इस तरह के फेक मैसेज का मामला सामने आया था, जिसमें यूज़र्स को एक लिंक पर क्लिक करके एडिडास के एक ऐसे कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने को कहा जा रहा था, जिसमें कंपनी के 3,000 फ्री शूज़ बांटने की बात कही जा रही थी। मैसेज में दावा किया गया था कि ये कॉन्टेस्ट एडिडास अपनी 93वीं सालगिराह पर दे रही है। उस समय सिर्फ एडिडास ही नहीं Zara कंपनी को लेकर भी कई फेक मैसेज वायरल हो रहे थे।

अब टीवी देखने के लिए DTH सब्सक्राइबर्स को करानी होगी KYC

ताजा खबरें