Car Safety: एक अप्रैल से अब हर गाड़ी में फ्रंट सीट पर Airbag होना अनिवार्य, वरना भरना पड़ सकता है चालान

केंद्र सरकार ने लोगों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने सभी गाड़ियों की ड्राईवर सीट के साथ- साथ उसके बगल वाली सीट में एयरबैग्स का लगाना अनिवार्य कर दिया है।

Updated On: Mar 6, 2021 12:21 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

केंद्र सरकार ने लोगों की यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने सभी गाड़ियों की ड्राईवर सीट के साथ- साथ उसके बगल वाली सीट में एयरबैग्स का लगाना अनिवार्य कर दिया है। ये नियम एक अप्रैल से लागू हो जाएगा, जिसके बाद सभी मोटर कंपनियों को अपनी गाड़ियों में फ्रंट सीट पर एयरबैग लगाने होंगे। सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि सड़क हादसों को कम किया जा सके। कई बार गाड़ियों की आमने- सामने से टक्कर हो जाती है, जिसके चलते कई बार लोगों की जान चली जाती है। फ्रंट सीट पर एयरबैग होने से ड्राईवर के साथ उसका साथी ऐसी स्थिति में सेफ रहेंगे।

पुरानी गाड़ियों को मिली छूट-

वहीं, सरकार ने पुरानी गाड़ियों को कुछ समय की छूट दी है, जिनमें पहले से फ्रंट सीट में कोई एयरबैग नहीं दिया गया है। इस नए नियम के अनुसार, जिन पुरानी गाड़ियों में एयरबैग नहीं है वो 31 अगस्त से पहले इनमें एयरबैग लगवा लें। ऐसी गाड़ियों को 31 अगस्त तक की छुट दी गई है। ऐसा करने के पीछे सरकार की मंशा सड़क हादसों में जान हानि के आंकड़े को कम से कम करने की है।

ना लगवाने पर भरना पड़ सकता है जुर्माना-

गाड़ियों में फ्रंट एयरबैग को अनिवार्य करने के लिए परिवहन मंत्रालय के प्रस्ताव पर कानून मंत्रालय ने भी सहमति जताई और फिर इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। अब ऐसे में ये एक तरफ से ट्रैफिक रूल्स में भी शामिल हो गया है, जिसके बाद आपकी गाडी में एयरबैग ना होने पर आपका चालान भी कट सकता है। हालांकि, चालान कितना होगा, इसको लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

IT रेड के बाद Taapsee Pannu का आया रिएक्शन, कहा- इतनी सस्ती नहीं

क्या होता है एयरबैग-

एयरबैग एक तरह से हवा से भरे तकिये की तरह होता है, जो गाडी के टकराने पर आपको घायल होने से बचाता है। क्योंकि जैसे ही आपकी गाड़ी टकराती है तो एयरबैग गुब्बारे की खुल जाते हैं और डैशबोर्ड या स्टेयरिंग से टकराने से लोगों को बचा लेते हैं। इससे कई बड़े बड़े हादसे ताल जाते हैं। एयरबैग कॉटन के बने होते हैं, इन पर सिलिकॉन की कोटिंग होती है. एयरबैग के अंदर सोडियम एजाइड गैस भरी होती है।

महाराष्ट्र में फिर से लगेगा लॉकडाउन?

ताजा खबरें