Instagram पर मिलेगी Whatsapp जैसी Chat Privacy, जानें कैसे

अब इंस्टाग्राम पर भी आप व्हाट्सएप और मैसेंजर की तरह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट कर सकते हैं। जानें कैसे इंस्टाग्राम पर आप इस फीचर का फायदा उठा सकते हैं।

Updated On: Jan 4, 2023 14:15 IST

Dastak Web Team

Photo source - Google

स्नेहा मिश्रा 

इंस्टाग्राम एप को साल 2010 में लांच किया गया था। कंपनी ने इस एप में कई फीचर्स भी दिए हैं। जिसमें तब से लेकर अब तक कई बदलाव भी किए गए हैं। इंस्टाग्राम पर यूजर्स को वीडियो, रील्स, आईजीटीवी और स्टोरी जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। यह इंस्टाग्राम यूजर्स को डायरेक्ट मैसेज भेजने की भी सुविधा प्रदान करता है। इसके जरिए यूजर्स अपने फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं और सोशल मीडिया पर पॉपुलर भी हो सकते हैं। इंस्टाग्राम यूजर्स दूसरे यूजर्स को मैसेज भी कर सकते हैं और इस एप के जरिए चैटिंग कर सकते हैं। जिसके लिए आपको इंस्टाग्राम का डायरेक्ट मैसेज फीचर इस्तेमाल करना होगा।

इंस्टाग्राम आपकी चैट्स को प्राइवेट रखता है। साल की शुरुआत में कंपनी ने कहा था कि वह डायरेक्ट मैसेज के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट फीचर को जारी करने जा रहा है। Meta भी इसी प्रोटेक्शन फीचर को व्हाट्सएप और मैसेंजर एप के लिए इस्तेमाल करता है। इसे लेकर यह दावा किया जाता है कि यह प्रोटेक्शन फीचर यूजर के मैसेज को सुरक्षित रखता है और कोई भी उनके मैसेज को पढ़ नहीं सकता है। जिसका सीधा सा मतलब यह है कि कॉल्स और मैसेज इस फीचर के कारण प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रहते हैं।

ऐसी टेक्नोलॉजी जो बदल कर रख देगी दुनिया, पांए हैरान करने वाली जानकारी

इंस्टाग्राम पर इसे शुरू करना बेहद आसान है। इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम एप को ओपन करके फीड के राइट कॉर्नर में सेंड या मैसेंजर बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद टॉप राइट कॉर्नर में कंपोज बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको लॉक आइकन पर क्लिक करना होगा। ये आपको स्टार्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट आप्शन के साइड में मिल जाएगा। इसके बाद आप किसी भी अकाउंट को सेलेक्ट कर सकते हैं, जिससे आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट शुरू करना चाहते हैं। आप उस नाम को टॉप से सर्च भी कर सकते हैं। इसके बाद चैट बटन पर क्लिक करके आप टेक्स्ट करना स्टार्ट कर सकते हैं।

Google pixel 7 Vs Apple iPhone 14 : कौन है सबसे बेहतर?

ताजा खबरें