Covid-19 Cabin Air Filter: होंडा ने रोल आउट किया केबिन एयर फिल्टर, कोरोनावायरस से लड़ने में करेगा मदद

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा लगभग एक वर्ष पहले कोरोनवायरस को महामारी (Coronavirus Pandemic) के रूप में घोषित किया गया था। दुनिया के कई हिस्सों में टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू होने के बावजूद वायरस से खतरा हर बार वास्तविक बना हुआ है।

Updated On: Mar 12, 2021 15:50 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा लगभग एक वर्ष पहले कोरोनवायरस को महामारी (Coronavirus Pandemic) के रूप में घोषित किया गया था। दुनिया के कई हिस्सों में टीकाकरण (Vaccination) अभियान शुरू होने के बावजूद वायरस से खतरा हर बार वास्तविक बना हुआ है। बड़े पैमाने पर मानवता के लिए कई ऐसे विकास हुए हैं जो सुरक्षा और स्वच्छता सुनिश्चित करने का दावा करते हैं। इसी दिशा में होंडा मोटर यूरोप (Honda Motor Europe) ने भी कदम उठाया है। जिसने यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए कोरोनोवायरस के खिलाफ नई क्षमताओं के साथ एक नया केबिन एयर फिल्टर (Cabin Air filter) शुरू किया है।

होंडा मोटर यूरोप द्वारा लाए गए एयर फिल्टर में सामग्री की चार परतें हैं। पहले दो माइक्रोफाइबर धूल और पराग के खिलाफ रक्षा बाधा के रूप में काम करते हैं, जबकि तीसरा - एक सक्रिय चारकोल फिल्टर, अतिरिक्त फ़िल्टर प्रदान करता है। अंतिम फिल्टर जिसमें कथित तौर पर फल के अर्क होते हैं, जो कि कंपनी के अनुसार, वायरस के कणों को फंसाने की क्षमता के साथ फिल्टर प्रदान करता है।

होंडा यूरोप एनवी के अध्यक्ष इइची हिनो ने कहा है कि कार निर्माता का कहना है कि पिछले कई महीनों में वायरस को समझने की क्षमता ने इस फिल्टर के विकास को संभव बनाया है। जैसा कि कोविड -19 जैसे रोगाणु और वायरस के प्रभाव से समाज अब पहले से कहीं अधिक जागरूक है। हम उम्मीद करते हैं कि सुरक्षात्मक समाधानों की मांग तेजी से बढ़ेगी। होंडा ने इस फ़िल्टर को यूरोपीय बाजारों में उपलब्ध अपने सभी नए मॉडलों में जोड़ा है। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह अन्य देशों में कब उपलब्ध होगा।

Alia Bhatt ने महाशिवरात्रि पर मंदिर जाकर क्या मांगा? एक्ट्रेस ने दिया ये जवाब

यह पहली बार नहीं है कि किसी कार निर्माता ने अपने उत्पादों के अंदर कोविड-19-फाइटिंग तकनीक के साथ आने का दावा किया है। 2020 के मार्च में Geely - वोल्वो और लोटस की मूल कंपनी, ने दावा किया था कि यह नवीनतम कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसे आइकॉन कहा जाता है जिसमें एक उन्नत निस्पंदन प्रणाली थी जो वायरस के एक मेजबान से लड़ने में सक्षम थी। मर्सिडीज और टेस्ला जैसी कंपनियों ने भी कहा है कि उनके कुछ या सभी उत्पाद एक वैकल्पिक HEPA प्रणाली प्रदान करते हैं।

Mithali Raj ने बनाए 10 हजार इंटरनेशनल रन, ऐसा करने वाली बनीं पहली भारतीय महिला क्रिकेटर

ताजा खबरें