Google Chrome के जरिये आप पर रखी जा रही नजर, नया बग आया सामने

अगर आप भी वेब ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। दरअसल, गूगल क्रोम से जुड़ा एक बग सामने आया है, जिसके जरिये लाखों क्रोम यूजर्स की जासूसी की जा रही है।

Updated On: Jun 18, 2020 17:04 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

अगर आप भी वेब ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम (Google Chrome) का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरुरी है। दरअसल, गूगल क्रोम से जुड़ा एक बग सामने आया है, जिसके जरिये लाखों क्रोम यूजर्स की जासूसी की जा रही है। ऐसे में आपकी पर्सनल से लेकर बैंकिंग से जुड़ी जानकारियों पर खतरा बना रहता है। और डाटा लीक होने के साथ-साथ कई तरह के फ्रॉड होने का भी डर रहता है।

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, इस बग का अवेक सिक्योरिटी के रिसर्चर्स ने पता लगाया है। यही नहीं, इससे जुड़ी डिटेल्स भी शेयर की हैं। एक स्पाईवेयर की मदद से क्रोम यूजर्स पर अटैक किया गया था। और इसे मार्केट लीडिंग क्रोम एक्सटेंशन की मदद से क्रोम ब्राउजर में इंस्टॉल किया गया था। 3.2 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने इसे डाउनलोड किया था। हालांकि, Google Alphabet Inc की ओर से कहा गया है कि रिसर्चर्स की रिपोर्ट के बाद 70 से ज्यादा मैलिशस ऐड-ऑन ऑफिशल क्रोम स्टोर से हटाए जा चुके हैं।

वहीं, गूगल के प्रवक्ता Scott Westover ने कहा कि हमें जब किसी भी तरह के एक्सटेंशन को लेकर अलर्ट किया जाता है, जो हमारे वेब स्टोर की पॉलिसी का उल्लघंन करता है, हम इसपर कारवाई करते हैं। तुरंत एक्शन लेते हुए उसे स्टोर से हटा देते हैं। इस बग के बारे में पता लगाते समय ये बात भी सामने आई है कि स्पाईवेयर जिन एक्सटेंशंस से जुड़े हैं, उन्हें ग्लोबली लाखों यूजर्स इस्तेमाल कर रहे थे। ऐसे में जासूसी का खतरा और इससे होने वाले नुकसान कई गुना तक बढ़ जाते हैं।

Twitter ने लॉन्च किया बेहद ही खास फीचर, अब कर सकेंगे Voice Tweet

हालांकि, अभी ये साफ़ नहीं हो सका है कि इस मैलवेयर की मदद से जासूसी कौन कर रहा था या फिर किसने इसकी मदद से यूजर्स को निशाना बनाने की कोशिश की। सिक्यॉरिटी फर्म के रिसर्चर्स ने कहा कि इस एक्सटेंशन के डिवेलपर्स ने फेक कॉन्टैक्ट इन्फॉर्मेशन एक्सटेंशन गूगल को सबमिट करते वक्त दी थी।

सुशांत सिंह की पांच पर्सनल डायरी लगी पुलिस के हाथ, आत्महत्या का खुलेगा राज?

ताजा खबरें