कहीं आपके हाथ में जो आईफोन (IPhone) है वह नकली तो नहीं? कैसे करें पता

अगर आप भी आईफोन ( IPhone) के दीवाने हैं और आईफोन खरीदने का मन बना रहे हैं या आपके पास पहले से ही महंगा आईफोन है, तो जरा जान लीजिए कि कहीं आप नकली आईफोन का इस्तेमाल तो नहीं कर रहे है? कहीं आपके सारे पैसे डुप्लीकेट आईफोन में तो बर्बाद नहीं हो गए?

Updated On: Jan 7, 2023 13:01 IST

Dastak Web Team

Dastak Photo

किरण शर्मा

आईफोन के हजारों लोग दीवाने है, कुछ लोगों के लिए तो आईफोन खरीदना उनका सपना होता है। जिसे लेने के लिए वह पैसे जोड़ते हैं पर क्या हो अगर आपके सारे मेहनत के पैसे पानी में चले जाए और आपको इसके बारे में पता भी ना चले। आज मार्केट में कई तरह के आईफोन लॉन्च हो गए हैं, जो हजारों लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं। आईफोन अपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से स्मार्टफोन से कई गुना आगे हैं। जिसकी वजह से हर व्यक्ति आईफोन खरीदना चाहता है। इनकी मांग को देखते हुए मार्केट में कई तरह के नकली मॉडल्स वाले आईफोन बेचे जा रहे हैं। लोगों को इसके बारे में सही जानकारी नहीं होने की वजह से वह इसे नहीं समझ पाते हैं और उन्हें हजारों- लाखों रुपए की चपत लग जाती है। फिलहाल मार्केट में यह स्कैम बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो अगर आप भी आईफोन खरीदने का मन बना रहे हैं तो जरा जान ले, कि किस तरह से पता करें कि आप जो आईफोन लेने जा रहे हैं, वह असली है या नकली?

प्रोसेसिंग स्पीड

आईफोन अपनी प्रोसेसिंग स्पीड फीचर की वजह से काफी लोकप्रिय है इसकी परफॉर्मेंस किसी स्मार्टफोन की तुलना में काफी बेहतर होती है तो अगर किसी आईफोन की परफॉर्मेंस या स्पीड में दिक्कत आ रही है तो वह नकली हो सकता है। अगर आप हाल ही में नया आईफोन लाए हैं और उसमें यह दिक्कत हो रही हैै तो वह नकली आईफोन है। आप आईफोन की स्पीड और परफॉर्मेंस क्वालिटी देखकर इसका पता लगा सकते हैं।

Instagram पर मिलेगी Whatsapp जैसी Chat Privacy, जानें कैसे

फोटोग्राफी

आईफोन अपने फोटोग्राफी फीचर्स को लेकर हजारों लोगों के दिलों में जगह बनाए हुए है इसकी फोटोग्राफी में ऐसे फीचर्स को जोड़ा जाता है। जिससे पिक्चर क्वालिटी वास्तविक लगती है और इसके क्रिस्टल एकदम क्लियर रहते है पर नकली आईफोन में ऐसा नहीं होता है। नकली आईफोन में वास्तविक आईफोन की तुलना में खींचे गए फोटो में अंतर होता है, आप इसका पता आसानी से लगा सकते हैं।

डिजाइन

आईफोन का आकर्षक डिजाइन उसे सबसे अलग बनाता है हर व्यक्ति अपने हाथ में आईफोन शो करता हुआ नजर आता है। यह डिजाइन प्रीमियम होता है और इसे हाई क्वालिटी मटिरियल से बनाया जाता है। लेकिन आज मार्केट में आने वाले कुछ आईफोन को चीप ग्रेड मटेरियल से बनाया जाता है इसलिए उन्हें सस्ते में भी बेचा जाता है। आप इसका पता उसकी डिजाइन देखकर लगा सकते है।

भारत में ऑनलाइन गेम्स खेलने से पहले करवानी पड़ेगी KYC, जानिए किन खेलों पर होगा लागू

निपुणता

अगर आप जिस आईफोन को देख रहे हैं या खरीदने जा रहे हैं, वह हर तरीके से बिल्कुल परफेक्ट नजर आ रहा है तो हो सकता है वह नकली आईफोन हो? क्योंकि असली आईफोन एकदम परफेक्ट नहीं बनता है आजकल नकली कंपनियां जिन आईफोन को मार्केट में ला रही है वह एकदम परफेक्ट डिजाइन होते हैं पर असली आईफोन ऐसा नहीं होता। इस बारे में जानकारी रखकर आप नकली और असली आईफोन को पहचान सकते हैं और धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

ताजा खबरें