अपने फोन में छुपे इस फीचर की मदद से ऐसे चलाएं दो WhatsApp, नहीं होगी Third Party ऐप की जरूरत

दो व्हाट्सऐप चलाने के लिए यूजर्स कई बार थर्ड पार्टी ऐप (Third Party Apps) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप जानते हैं कि आपके फोन की सेटिंग में एक ऐसा फीचर छुपा है, जिसकी मदद से आप एक ही टाइम दो व्हाट्सऐप चला सकते हैं और वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर।

Updated On: Mar 1, 2021 13:15 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

दुनियाभर में स्मार्टफोन यूजर्स इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यूजर एक टाइम पर अपने स्मार्टफोन में केवल एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं। दो व्हाट्सऐप चलाने के लिए यूजर्स कई बार थर्ड पार्टी ऐप (Third Party Apps) का इस्तेमाल करते हैं। थर्ड पार्टी ऐप्स यूजर्स के लिए काफी सेफ नहीं होती और डेटा लीक होने का खतरा बना रहता है। लेकिन आप जानते हैं कि आपके फोन की सेटिंग में एक ऐसा फीचर छुपा है, जिसकी मदद से आप एक ही टाइम दो व्हाट्सऐप चला सकते हैं और वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर।

दरअसल, आपके स्मार्टफोन की सेटिंग में ही Dual Messenger और Dual App का फीचर छुपा होता है, जिसकी मदद से आप दो व्हाट्सऐप चला सकते हैं। क्योंकि आजकल ये फीचर हर स्मार्टफोन में आने लग गया है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और आपके फोन में दो व्हाट्सऐप चल जाएंगे। ये फीचर सिर्फ व्हाट्सऐप के लिए ही नहीं बल्कि कई ऐप्स के लिए होता है। आइये जानते हैं इस फीचर के बारे में...

- अगर आप Samsung स्मार्टफोन यूजर हैं तो इस फीचर के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन की Settings में जाना होगा।

Samsung M12 इस दिन होगा लॉन्च, कम कीमत में मिलेगी 6000mAh की धांसू बैटरी!

- सेटिंग्स में जाने के बाद आपको Dual Messenger सर्च करना होगा। सर्च करते ही आपके सामने ये फीचर आ जाएगा। इसके बाद इसपर क्लिक कर दें। वैसे तो ये फीचर Advance Setting के ऑप्शन में आपको नीचे जाकर मिल जाएगा।

- यहां पर आप Advance Setting में दिखाई देने वाले Dual Messenger पर क्लिक करना दें।

- इसके बाद आपको कई ऐप्स दिखाई देंगे, जिन ऐप्स का आप क्लोन यानी उस ऐप की डुप्लीकेट ऐप इस्तेमाल कर सकते हैं।

- यहां पर आपसे WhatsApp को install करने को कहा जाएगा, इसे install करते ही उसका डुप्लीकेट तैयार हो जाएगा और आसानी से आप दो व्हाट्सऐप एक ही फोन में इस्तेमाल कर सकेंगे।

Covid-19 Vaccination: कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले जान लें ये शर्तें, ऐसे कराएं अपना रजिस्ट्रेशन

ताजा खबरें