Netflix लाने वाला है नया फीचर, अब एक पासवर्ड से सिर्फ एक ही फोन में कर सकेंगे एक्सेस

आप भी OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) का इस्तेमाल करते हैं और अपने दोस्तों में अपना पासवर्ड शेयर कर एक ही अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। दरअसल, Netflix अपने एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है।

Updated On: Mar 12, 2021 12:16 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

आप भी OTT प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) का इस्तेमाल करते हैं और अपने दोस्तों में अपना पासवर्ड शेयर कर एक ही अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। दरअसल, Netflix अपने एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। ये फीचर यूजर को वेरिफाई करने के लिए कहता है और यूजर एक पासवर्ड से सिर्फ एक ही अकाउंट एक्सेस कर सकते हैं। इस फीचर के बाद से पासवर्ड शेयर कर एक अकाउंट को कई फोन में चलाना मुश्किल हो जाएगा।

इस फीचर की कंपनी टेस्टिंग इसलिए कर रही है ताकि पासवर्ड शेयर करने पर रोक लगाई जा सके। इस फीचर को गैमवायर द्वारा देखा गया था, जिसने उसके स्क्रीनशॉट को भी साझा किया है। नेटफ्लिक्स ने पुष्टि की है कि यह द वर्ज को इस तरह की सुविधा का परीक्षण कर रहा है। यह परीक्षण यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए बनाया गया है कि नेटफ्लिक्स खातों का उपयोग करने वाले लोग ऐसा करने के लिए अधिकृत हैं।

ये फीचर कैसे काम करेगा-

मूल रूप से हर बार जब कोई नया यूजर एक्सेस करने की कोशिश करता है, तो नेटफ्लिक्स किसी कोड के लिए या तो खाते से जुड़े ईमेल पर या मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए कहेगा। स्क्रीनशॉट के अनुसार 'बाद में सत्यापित करें' का एक विकल्प भी दिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में इस फीचर का परीक्षण उपयोगकर्ताओं के बहुत छोटे नमूने के आकार के साथ किया जा रहा है, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि यह चेतावनी उन लोगों को दिखाई जा रही है जो उधार खातों का उपयोग कर रहे हैं। बेशक, परिवार के सदस्य, यहां तक कि विभिन्न शहरों में भी कोड के लिए पूछ सकते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय से अपने दोस्त के नेटफ्लिक्स खाते का उपयोग कर रहे हैं, तो अब आप ऐसा नहीं कर सकेंगे।

Bank Strike: बैंक कर्मचारी क्यों कर रहे हैं हड़ताल? बैंकिंग सर्विस पर कितना पड़ेगा असर?

नेटफ्लिक्स को पासवर्ड शेयरिंग में दरार देखना आश्चर्यजनक नहीं होगा। जबकि स्ट्रीमिंग सेवा के पास लगभग 200 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, इसकी यूएस के घरेलू बाजार में और विश्व स्तर पर भी बहुत प्रतिस्पर्धा है। उदाहरण के लिए, स्ट्रीमिंग वेबसाइटों में नेटफ्लिक्स सबसे महंगी सदस्यता है। फिर भी अगर नेटफ्लिक्स अपने सब्सक्राइबर बेस को बढ़ाना चाहता है, तो वह अधिक से अधिक उपयोगकर्ताओं को भुगतान करना चाहेगा।

Balia Mahapanchayat : पूर्वी उत्तरप्रदेश के बलिया में हुई महापंचायत में जुटे हजारों किसान

ताजा खबरें