अब पत्रकारों को नौकरी देने जा रहा है Facebook

Updated On: Aug 24, 2019 17:51 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट Facebook अब कुछ नया करने की ताक में है। दरअसल, प्रिंट मीडिया के क्षेत्र में नौकरियों का संकट आ चुका है। इस संकट को देखते हुए Facebook ने पेशेवर पत्रकारों को नौकरी देने का फैसला किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, Facebook अब खबरों की दुनिया में एंट्री मारने का प्लान कर रहा है या फिर यूं कहे कि उसकी प्लानिंग पूरी हो चुकी है। सोशल मीडिया की दुनिया पर राज करने वाला Facebook जल्द ही न्यूजटैब लाने वाला है।

दरअसल, Facebook का कहना है कि वो न्यूजटैब लाने की योजना बना रहा है। इसमें एडिटिंग की जिम्मेदारी अनुभवी पत्रकारों को दी जाएगी। इसी के साथ Facebook अपने पुराने तरीकों से अलग हटकर कुछ करने की कोशिश कर रही है। कंपनी अभी तक यूजर्स एक्सपीरियंस पर बेस्ड अल्गोरिद्म पर काम करती थी। लेकिन अब वो कुछ नया ट्राई करने जा रही है। अब कंपनी चाहती है कि ब्रेकिंग और टॉप न्यूज स्टोरीज के लिए पत्रकारों की एक टीम बनाई जाए।

फेसबुक पत्रकार समाचार साइट से खबरें चुनेंगे और उनकी सुर्खियां या सामग्री में बदलाव नहीं करेंगे। फेसबुक ने जनवरी में घोषणा की थी कि वह पत्रकारिता में सहयोग के लिए विशेषकर स्थानीय समाचार संगठनों में तीन साल में 3000 लाख अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगी।

‘मैं पाकिस्तान जाकर शो करूंगी, मुझे कोई रोककर दिखाए’- शिल्पा शिंदे

क्या है मकसद

न्यूज टैब के ब्रेकिंग न्यूज और टॉप न्यूज के अलावा बाकी सेगमेंट अल्गोरिद्म के आधार पर ही काम करते रहेंगे। फेसबुक के हेड ऑफ न्यूज पार्टनरशिप कैम्पबेल ब्राउन ने बताया, हमारा मकसद न्यूज टैब के जरिए पर्सनलाइज्ड और सही अनुभव देना है। टॉप न्यूज सेक्शन के लिए हम पत्रकारों की एक छोटी टीम बना रहे हैं जो सही खबरों को हाइलाइट करेंगे। हालांकि ज्यादातर खबरें सॉफ्टवेयर के जरिए ही तय की जाएंगी।

बता दे फेसबुक की ओर से लिए गए इस फैसले के बाद पत्रकारिता कर रहे नये छात्रों को भी बेहतर करियर बनाने में मदद मिल सकती है। फिलहाल कितनी वैकेंसी निकाली जाएंगी और किस तरह पत्रकारों का चयन होगा, फेसबुक ने ये क्‍लियर नहीं किया है।

जानें, कैसा था पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली के जीवन का सफर

ताजा खबरें