अब आपके लैपटॉप में भी नहीं चलेगा गूगल क्रोम, जानिए क्यों?

गूगल क्रोम तेजी से काम करने वाला निशुल्क वेब ब्राउज़र है, जिसका उपयोग आजकल हर व्यक्ति अपने रोजाना जीवन में करता है पर अब जनवरी 2023 से गूगल क्रोम इन डिवाइस में नहीं चलेगा।

Updated On: Jan 8, 2023 17:17 IST

Dastak Web Team

Photo Source - Google

किरण शर्मा

आज के समय में व्यावसायिक काम के अलावा हर व्यक्ति गूगल क्रोम का प्रयोग महत्वपूर्ण जानकारी खोजने के लिए भी करता है। यह बिना किसी शुल्क के इंटरनेट पर उपलब्ध है पर अब गूगल क्रोम अपने पुराने वर्जन वाले लैपटॉप या डेक्सटॉप पर काम करना बंद कर देगा। दरअसल गूगल क्रोम अपने नए वर्जन को अपलोड करेगा, जिसकी वजह से गूगल क्रोम का पुराना वर्जन विंडो 7 और विंडो 8 में काम नहीं करेगा। इसके लिए कुछ समय पहले भी माइक्रोसॉफ्ट ने ऐलान किया था, कि वह विंडोज सर्वर 2012 और विंडोज सर्वर 2012 के सभी वर्जन के लिए सपोर्ट सिस्टम बंद कर देगा। अब गूगल के मुताबिक वह भी क्रोम के पुराने वर्जन को समाप्त कर देगा और नए वर्जन के प्रयोग को आगे बढ़ाएगा जोकि windows-10 या उसके बाद में आने वाले वर्जन में काम करेगा। यह नया वर्जन पुराने वर्जन से काफी बेहतर होगा। हाल ही में गूगल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह WebView2 टूल के लिए 10 जनवरी 2023 से सपोर्ट बंद कर रहा है। जिसके बाद Chrome 110 को 7 फरवरी 2023 को रिलीज किया जाएगा।

इसलिए अगर आपके लैपटॉप में विंडोज 7 या विंडोज 8 है और आप उस पर रोजाना काम करते हैं तो अगर आप नहीं चाहते, कि आपके काम में बाधा आए तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप अभी से अपने लैपटॉप या डेक्सटॉप में लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर ले और लेटेस्ट वर्जन वाले लैपटॉप का इस्तेमाल करें।

कहीं आपके हाथ में जो आईफोन (IPhone) है वह नकली तो नहीं? कैसे करें पता

कैसे करें इंस्टॉल?

1- सबसे पहले Windows-11 के लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल करने के लिए विंडोज अपडेट सेटिंग पर जाएं।

2- इसके बाद अपडेट एंड सिक्योरिटी के ऑप्शन पर क्लिक करें।

3- फिर Check for updates ऑप्शन को चुने, इसके बाद डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करें फिर इंस्टॉल ऑप्शन आएगा।

Instagram पर मिलेगी Whatsapp जैसी Chat Privacy, जानें कैसे

4- इसके बाद आखिर में Window-11 को इंस्टॉल करने के लिए डाउनलोड और इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक करें और विंडो 11 की नई सेटिंग्स का लाभ उठाएं।

ताजा खबरें