अब व्हाट्सएप्प पर आपकी चैट का कोई नहीं ले पाएगा स्क्रीनशॉट, जानें इस फीचर के बारे में

व्हाट्सएप किसी भी फोटो या वीडियो को view once mode में स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। यदि आपको व्हाट्सएप से ग्रे पॉपअप संदेश मिलता है, तो समझ जाइए कि यह एक चेतावनी है कि आपने व्हाट्सएप का नियम तोड़ा है।

Updated On: Dec 11, 2022 18:46 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Pixabay

यदि आप व्हाट्सएप यूज करते हैं और अगर आपने अपने व्हाट्सएप पर एक बार कोई फोटो या वीडियो देख लिया है और उसकी स्क्रीनशॉट लेना चाह रहे हैं, तो अब आप ऐसा नहीं कर पाएंगे। यदि आपको व्हाट्सएप से ग्रे पॉपअप संदेश मिला है, तो समझ जाइए कि यह एक चेतावनी है कि आपने व्हाट्सएप का एक महत्वपूर्ण नियम तोड़ा है।

View once feature:

व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता के विषय में बहुत सख्त है फिर बात चाहे end-to-end encrypted मेसेज की हो या स्थिति छिपाने, एक बार देखने, स्क्रीनशॉट या स्पैम मैसेज को ब्लॉक करने की। कुछ महीने पहले ही व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक फीचर को पेश किया था, जो व्हाट्सएप को view once mode में स्क्रीनशॉट लेने से रोकता है। जिस कारण से इसे व्हाट्सएप view once feature भी कहा गया है। इसलिए अगर अब व्हाट्सएप यूजर इस नए फीचर के रोल आउट के बाद भी  whatsapp के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो उनके लिए यह अच्छा संकेत नहीं होगा।

Redmi Note12 5G सीरीज जल्द होगा भारत में लॉन्च, जानिए क्या हैं इसके फ़ीचर्स

आपके व्हाट्सएप पर एक चेतावनी पॉपअप होगी, जिस पर यह लिखा होगा कि, "अतिरिक्त गोपनीयता के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक कर दिया गया है। यह एक बार देखा गया फोटो है, इसलिए यह अधिक निजी है। इसे बंद करने के बाद यह चैट से गायब हो जाएगा।" जिसके बाद यह आपको अलर्ट करते हुए यह भी बताएगा कि आप इसे शेयर, फॉरवर्ड, कॉपी, सेव यहां तक की इसका स्क्रीनशॉट भी नहीं ले सकते हैं।

4G कनेक्टिविटी के साथ Itel ने पेश किया मात्र 2999 का फोन, एक साथ कनेक्ट होंगे 8 डिवाइस

screenshot blocking को किया सक्षम:

इसका सीधा मतलब यह हुआ कि यदि आप व्हाट्सएप की इस चेतावनी से बचना चाहते हैं, तो व्हाट्सएप के गोपनीयता नियमों का उल्लंघन ना करें और किसी भी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने से बचें। व्हाट्सएप ने अपने एक ब्लॉग में भी बताया है कि, 'view once feature' फोटो और वीडियो को साझा करने का एक अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय तरीका है, जिसके लिए किसी स्थाई डिजिटल रिकॉर्ड की जरूरत नहीं है। अब हम सुरक्षा की एक और परत को बढ़ाते हुए view once messages के लिए screenshot blocking को enable कर रहे हैं।

ताजा खबरें