अब Facebook Pay के जरिये WhatsApp, Messenger और Instagram से कर सकेंगे पेमेंट

Updated On: Nov 13, 2019 15:08 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Twitter

फेसबुक कंपनी अपने यूजर्स के लिए आये दिन कोई न कोई नई सर्विस लाती रहती है। अब हाल ही में फेसबुक ने अपनी एक पेमेंट सर्विस लॉन्च कि है, जिसका नाम 'फेसबुक पे’ है। इससे फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप और मैसेंजर के ज़रिए पेमेंट की जा सकेगी। हालांकि, अभी इसे केवल यूएस में ही लॉन्च किया है लेकिन इस पेमेंट सर्विस को इसी साल के अंत में भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

फेसबुक ने अपने ब्लॉग में कहा है कि भुगतान करने के लिए भी यूजर्स की सिक्योरिटी व गोपनीयता का ध्यान रखा गया है। इसलिए पेमेंट करने के लिए यूज़र्स को कई सिक्योरिटी ऑप्शंस दिए गए है, जिसमें PIN और बायोमेट्रिक जैसी सुविधाएं शामिल है। इस पेमेंट सिस्टम से शॉपिंग, गेम परचेज़, इवेंट की टिकट बुकिंग, डोनेशन या फिर किसी को पैसे भेजे पाएंगे। साथ हीं, फेसबुक का कहना है कि फेसबुक पे द्वारा किए सभी भुगतानों, लेनदेन की तारीख, बिलिंग, शिपिंग जैसी डिटेल्स को इकट्ठा करके रखेगा।

वहीं, 'फेसबुक पे' किसी भी ट्रांजेक्शन के लिए सिंगल सिस्टम उपलब्ध कराएगा, जिसका मतलब ये हुआ कि इससे यूजर्स का डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी डिटेल सेफ रहेंगी। इसी के साथ यह सर्विस कुछ प्रमुख क्रेडिट और डेबिट कार्ड को सपोर्ट करेगा, जिसमें PayPal भी शामिल है। बता दें, शुरुआत में ये युनिफाइड पेमेंट सर्विस सिर्फ फेसबुक और मैसेंजर पर ही उपलब्ध कराई गई है।

Video: घटते उत्पादन और बिक्री से ऑटो सेक्टर में जारी मंदी

ऐसे करेगा काम

Facebook Pay का इस्तेमाल करने के सबसे पहले फेसबुक या मैसेंजर की सेटिंग्स पर जाएं। इसके बाद पेमेंट मेथड को सलेक्ट करें और जब ट्रांजेक्शन करनी हो तो फेसबुक पे सेलेक्ट कर लें। वहीं, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फेसबुक पे शुरू होते ही आप इसे प्रत्येक एप पर सीधे सेट कर सकेंगे।

विचार: न कोई पढ़ना चाहता है और न कोई पढ़ाना, 12 वीं के बाद शुरु होती है असल समस्या

ताजा खबरें