अब जल्द ही 11 डिजिट का होगा आपका मोबाइल नंबर!

Updated On: Sep 21, 2019 13:00 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Google

पूरे देश में अबतक दस डिजिट का मोबाइल नंबर इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन अब जल्द ही दस नंबर की सीरीज खत्म होने वाली है। दरअसल अब दस की जगह 11 डिजिट का मोबाइल नंबर इस्तेमाल किया जाएगा। इस योजना को लेकर तैयारी भी शुरू हो गई है।

दरअसल, हाल ही में दूरसंचार नियामक ट्राई ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि देश में मोबाइल फोन नंबर को वर्तमान में 10 की जगह 11 अंक का किए जाने के बारे में लोगों के सुझाव आमंत्रित किए हैं। वहीं, इस जारी पत्र में सुझाव देने की अंतिम तारीख 21 अक्टूबर है। इसके जवाब में टिप्पणी करने की डेडलाइन 4 नवंबर रखी गई है।

https://twitter.com/TRAI/status/1174981604273340419

जानें, क्या है दिल्ली में प्रदर्शन करने वाले यूपी के नाराज किसानों की मांगे

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, इस समय देश में 1.2 अरब फोन कनेक्शन हैं। विनियामक का अनुमान है कि अंकों का यदि 70 फीसदी उपयोग मान कर चलें तो उस समय तक देश में मोबाइल फोन के लिए 4.68 अरब नंबर की जरूरत होगी।

गाड़ी में Condom रखकर चल रहे कैब ड्राईवर, जानें क्या है वजह

बढ़ती आबादी के साथ दूरसंचार कनेक्शन की मांग से निपटने की जरूरतों को देखते हुए यह विकल्प अपनाए जाने का सुझाव है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने इस बारे में एक परिचर्चा पत्र जारी किया है। इसका शीर्षक है 'एकीकृत अंक योजना का विकास।'

Video: मुख्यमंत्री खट्टर के NRC लागू करने के बयान पर हरियाणा के वकीलों की राय

यह योजना मोबाइल और स्थिर दोनों प्रकार की लाइनों के लिए है। परिचर्चा पत्र में कहा गया है कि यदि यह मान कर चलें कि भारत में 2050 तक वायरलेस फोन गहनता 200 फीसदी हो (यानी हर व्यक्ति के पास औसतन दो मोबाइल कनेक्शन हों) तो इस देश में सक्रिय मोबाइल फोन की संख्या 3.28 अरब तक पहुंच जाएगी।

Odd-Even नियम के तोड़ने पर भरना पड़ सकता है 20 हजार रूपये का जुर्माना

ताजा खबरें