व्हाट्सएप डेक्सटॉप पर अब मिलेगा स्क्रीन लॉक फीचर, जानें डिटेल्स

व्हाट्सएप डेक्सटॉप अब बेटा यूजर्स के लिए सुरक्षा के तौर पर एक नया स्क्रीन लॉक फीचर लेकर आया है। अब बेटा यूजर्स अपने चैट्स को सुरक्षित रखने के लिए इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानें कि यह कैसे कार्य करता है।

Updated On: Nov 22, 2022 19:57 IST

Dastak Web Team

व्हाट्सएप एक लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है। बेटा अपने यूजर्स के मैसेजिंग की सेवा को बेहतर बनाने के लिए आए दिन उन्हें विभिन्न प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराती रहती है। व्हाट्सएप ने हाल ही में अपने डेस्कटॉप में एक नया फीचर जोड़ा है, जो मल्टीमीडिया फाइल को फॉरवर्ड करने में सक्षम बनाता है।

Webtainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक मेटा के स्वामित्व वाले cross-platform इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने अब अपने  डेस्कटॉप बेटा यूजर्स के लिए एक और नया फीचर पेश किया है। जिससे वह व्हाट्सएप पर पासवर्ड सेट कर सकते हैं। यदि सुरक्षा की दृष्टि से देखा जाए तो यह व्हाट्सएप का एक अच्छा कदम है। ख़ासकर उन लोगों के लिए जो अपने कंप्यूटर को दूसरों के साथ भी साझा करते हैं।

कैसे करें स्क्रीन लॉक फीचर का उपयोग-

यूजर्स व्हाट्सएप पर सेटिंग मैन्यू से स्क्रीन लॉक फीचर को इनेबल कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात यह है कि यह एक वैकल्पिक सुविधा है और व्हाट्सएप डेक्सटॉप को सुरक्षित रखने के लिए इसे मैनुअल रूप से सक्रिय करने की आवश्यकता है।

25 नवंबर से लागू होंगे फर्जी ऑनलाइन समीक्षाओं का मुकाबला करने के लिए दिशानिर्देश

यह फीचर विंडोज और मैक दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। जब भी व्हाट्सएप उपयोगकर्ता व्हाट्सएप खोलेगा तो उसे एक्सेस करने के लिए उसे एक पासवर्ड दर्ज करना होगा। रिपोर्ट में यह भी दावा करते हुए बताया गया है कि यह पासवर्ड डिवाइस पर स्थानीय रूप से संग्रहित होगा और यदि उपयोगकर्ता पासवर्ड भूल जाता है, तो उसको व्हाट्सएप डेक्सटॉप से लॉगआउट करना होगा और व्हाट्सएप वाले अपने स्मार्टफोन से क्यूआर कोड को स्कैन करके लॉगइन करना होगा।

अभी तक केवल यही कहा गया है कि उपयोगकर्ता केवल पासवर्ड का उपयोग करके अपने व्हाट्सएप डेक्सटॉप की सुरक्षा कर सकते हैं। जबकि webtainfo का दावा है कि कंपनी उपयोगकर्ताओं को मैकबुक पर टच आईडी का उपयोग करने की अनुमति भी दे सकता है।

भारत के इतिहासकारों के विवाद के बाद मुख्यालय अतिथि वक्ताओं के लिए , नियम निर्धारित करता है Google

ताजा खबरें