ये हैं भारत की टॉप-5 इलेक्ट्रिक कारें, जानें इनकी कीमत

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ती जा रही है। बढ़ते पेट्रोल- डीजल के दामों के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं।

Updated On: Mar 1, 2021 16:37 IST

Dastak Online

Photo Source: MG Motor

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक व्हीकल की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ रही है। बढ़ते पेट्रोल- डीजल के दामों के कारण लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अपना रुख कर रहे हैं। यही नहीं, इसकी एक वजह प्रदूषण को कम करना भी है। ऐसे में कंपनियां भी इलेक्ट्रिक गाड़ियां लॉन्च करने में लगी हैं। अपने ग्राहकों की जरूरत को देखते हुए मोटर कंपनियां भी इलेक्ट्रिक वाहनों पर फोकस कर रही हैं। आइये जानते हैं भारत की टॉप- 5 इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में...

MG ZS EV

MG मोटर्स ने अपनी इलेक्ट्रिक एसयूवी MG ZS EV को पिछले साल लॉन्च किया था। कंपनी ने इस एसयूवी को Excite और Exclusive दो वेरिएंट में लॉन्च किया था। वहीं, ये एसयूवी फास्ट चार्जिंग से 50 मिनट में ही 80 पर्सेंट तक चार्ज हो जाती है। जबकि 7.4kW AC होम चार्जर फुल चार्ज के लिए 6-8 घंटे लगते हैं। MG ZS EV की कीमत 20.88 लाख से 23.58 लाख रुपये के बीच है।

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV भी भारत में लॉन्च हो चुकी है और लोगों की पहली पसंद बनी हुई हैं। टाटा मोटर्स का दावा है कि कंपनी एक बार फुल चार्ज होने पर 312 किलोमीटर तक चलती है। वहीं, इसे फ़ास्ट चार्ज करने पर 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाती है। जबकि स्टैंडर्ड चार्जर से बैटरी को पूरे 100 फीसदी चार्ज होने में 8 घंटे लगते हैं। Tata Nexon EV की शुरूआती कीमत 13.99 लाख रुपये है।

Tata Tigor EV

टाटा मोटर्स की सब-कॉम्पैक्ट सिडैन टाटा टिगोर भी काफी दमदार इलेक्ट्रिक कारों में शुमार है। ये इलेक्ट्रिक कार फुल चार्ज होने पर 213 किलोमीटर तक चलती है। वहीं, फ़ास्ट चार्ज से ये जीरो से 80 फीसदी चार्ज होने के लिए 2 घंटे का समय लेती है। इसकी शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत 9.54 लाख रुपये है। वहीं, मार्किट में इसके तीन वैरिएंट मिलेंगे।

मिस इंडिया दिल्ली 2019 मानसी सहगल AAP में हुईं शामिल, राघव चड्ढा की मौजूदगी में ली सदस्यता

Hyundai Kona Electric

Hyundai Kona Electric भी काफी दमदार रेंज देने वाली एसयूवी में शामिल हैं। ये एसयूवी फुल चार्ज होने पर 452 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है। इस एसयूवी को एसी लेवल 2 चार्जर से चार्ज करने में 6 घंटे 10 मिनट का समय लगेगा। इसकी शुरूआती कीमत 23.72 लाख रुपये है।

Mahindra E-Verito

Mahindra E-Verito इलेक्ट्रिक सिडैन कार की शुरूआती कीमत 9.13 लाख रुपये से 11.6 लाख रुपये के बीच है। ये कार एक बार चार्ज होने पर 110 किलोमीटर की रेंज देती है। वहीं, फ़ास्ट चार्जर से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे करीब डेढ़ घंटे का समय लगता है।

Tata altroz EV

टाटा की Tata Altroz हैचबेक कार का इलेक्ट्रिक अवतार भी जल्द लॉन्च होने वाला है। वहीं, उम्मीद है कि सिंगल चार्ज पर ये कार 300km तक चल सकती है। जबकि ये 0-80 प्रतिशत चार्ज होने पर एक घंटे का समय लेगी।

JEE Main 2021 Answer Key: आंसर की जल्द होगी जारी, jeemain.nta.nic.in पर करें चेक

 

 

ताजा खबरें