शाकाहारी लोगों को होता है कोरोनावायरस से संक्रमित होने का कम खतरा: सर्वे

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में हाहाकार मचाया हुआ है। अब हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर एक नई स्टडी सामने आई है, जिसमें खुलासा हुआ है कि शाकाहारी लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम होता है।

Updated On: Jan 19, 2021 15:03 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनियाभर में हाहाकार मचाया हुआ है। इस महामारी को लेकर तरह- तरह की जानकारी और मिथ्स सामने आ रहे हैं। वहीं, अब हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर एक नई स्टडी सामने आई है, जिसमें खुलासा हुआ है कि शाकाहारी लोगों को कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा कम होता है। यही नहीं, स्मोकर यानी जो लोग धूम्रपान करते हैं, उनको भी इस वायरस से ग्रस्त होने का जोखिम कम होता है।

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने एक सर्वे में दावा किया है कि स्मोकिंग करने वालों और शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने का कम खतरा होता है। CSIR ने ये दावा पूरे देश के करीब अपने 40 संस्थानों द्वारा किये गये सीरोसर्वे के जरिये किया है।

यही नहीं, सर्वे में ये बात भी सामने आई है कि प्राइवेट ट्रांसपोर्ट, लो-एक्सपोज़र वाले व्यवसायों, धूम्रपान, शाकाहार भोजन करने वालों में संक्रमण होने का खतरा कम होता है। इसी के साथ, A और O ब्लड ग्रुप वाले लोगों में वायरस से संक्रमित होने का डर कम होता है। जबकि अन्य ब्लड ग्रुप वाले लोगों में संक्रमण का खतरा अधिक हो सकता है। इस सर्वे में ये भी पाया गया है कि स्मोकिंग करने वाले लोगों में सीरो पॉजिटिव होने की संभावना कम होती है।

Corona vaccine लगवाने के बाद ना पियें शराब वरना…

ऐसे समय में जब कोरोनोवायरस, बर्ड फ्लू और अन्य वायरल बीमारियों से डर और दहशत की भावना पैदा होती है, पहले एहतियाती उपाय जो लोग करते हैं वह है मांस खाना बंद करना और शाकाहारी जाना। लेकिन क्या आहार ऐसी किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है?

2016 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि शाकाहारियों में वायरल रोगों की दर कम है। इस बात के प्रमाण हैं कि शाकाहारियों में कोरोनरी हृदय रोगों की दर कम होने के कारण एलडीएल कोलेस्ट्रॉल, मोटापा कम होता है, उच्च रक्तचाप और मधुमेह की दर कम होती है।

इस राज्य में स्कूल खुलते ही 11 छात्राएं निकलीं कोरोनो पॉजिटिव

ताजा खबरें