ट्रेन में वेटिंग कंफर्म न होने पर ये एप्प आपको मुफ्त हवाई सफर देगी, जानें डिटेल्स

ट्रेन टिकट कंफर्म न होने पर ये एप्प आपको बदले में मुफ्त हवाई सफर कराएगी। ट्रेनमैन एप्प ने आरसीटीसी यात्रियों के लिए यात्रा की गारंटी वाली एक नई सुविधा शुरू की है। अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में कंफर्म ना हो।

Updated On: Nov 25, 2022 18:01 IST

Dastak Web Team

Photo Source - Google

ट्रेन टिकट कंफर्म न होने पर ये एप्प आपको बदले में मुफ्त हवाई सफर कराएगी। ट्रेनमैन एप्प ने आरसीटीसी यात्रियों के लिए यात्रा की गारंटी वाली एक नई सुविधा शुरू की है। अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में कंफर्म ना हो तो आप इस स्थिति में इस एप्प के जरिए अपने लिए फ्री फ्लाइट की टिकट बुक कर सकते हैं।

वैसे तो यात्रियों को यात्रा करने के लिए अनेक प्रकार की सुविधाओं का प्रबंध किया गया है, जो यात्री वेटिंग ट्रेन टिकट के अंदर आते हैं उन्हें अपनी यात्रा के बारे में चिंता लगी रहती है। जबकि अधिकतर मामलों में देखा गया है कि यदि वेटिंग ट्रेन में टिकट कंफर्म हो जाता है तो सप्ताहांत या व्यस्त तिथियों पर यात्रियों को सीटे नहीं मिलती जिसकी वजह से यात्रियों को परेशानी होती है। यात्रियों की परेशानी को दूर करने के लिए इस फीचर का शुभारंभ किया गया है। इस ऐप के तहत कंपनी यात्रियों को ट्रेन ट्रिप की गारंटी देती है ट्रेन टिकट कंफर्म नहीं होने की स्थिति में यात्रियों को यात्रा पूरी करने में मदद करने के लिए कंपनी मुफ्त फ्लाइट टिकट की व्यवस्था करती है।

व्हाट्सएप डेक्सटॉप पर अब मिलेगा स्क्रीन लॉक फीचर, जानें डिटेल्स

यात्रियों के लिए सुविधा उपलब्ध की गई है। यह बात ध्यान रखने योग्य है कि वर्तमान में सभी आईआरसीटीसी राजधानी ट्रेनों और लगभग 130 अन्य ट्रेनों में ट्रिप एश्योरेंस सेवा की पेशकश की जाती है। यह ऐप मशीन लर्निंग का उपयोग करता है क्योंकि यह नए युग की तकनीक है। आईआरसीटीसी यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए ट्रिप एश्योरेंस सेवा भी विकसित की गई है और कंपनी यह भी दावा करती है कि उनका ट्रेन प्रोडक्शन मॉडल वेटलिस्टेड टिकट को कंफर्म टिकट में बदलने के लिए सटीकता के साथ काम करता है।

तत्कालीन इमरजेंसी दिवाली, छठ शादी- त्योहारों आदि के मौके पर टिकट मिलना लोगों को मुश्किल हो जाता है। जिसकी वजह से दूर के यात्री तत्कालीन त्योहारों पर नहीं पहुंच पाते।  इस समस्या को सुलझाने के लिए ही इस एप्प को लांच किया गया है। ताकि तत्कालीन समय पर लोग आसानी से अपने घर तक पहुंच सके। इस ऐप के जरिए लोग घर बैठे-बैठे टिकट बुक करा सकते हैं।

25 नवंबर से लागू होंगे फर्जी ऑनलाइन समीक्षाओं का मुकाबला करने के लिए दिशानिर्देश

ताजा खबरें