WhatsApp New Privacy Policy कितनी सेफ है?

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने हाल ही में नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी (Term & Privacy Policy) को अपडेट किया है। इस नए अपडेट के बाद से व्हाट्सऐप को चारों तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उठ रहे कई सवालों के जवाब दिए हैं।

Updated On: Jan 12, 2021 17:01 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने हाल ही में नई टर्म और प्राइवेसी पॉलिसी (Term & Privacy Policy) को अपडेट किया है। इस नए अपडेट के बाद से व्हाट्सऐप को चारों तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। इस नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर उठ रहे कई सवालों के जवाब दिए हैं। कंपनी ने बताया है कि व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी कितनी सेफ है।

कंपनी ने दी अपनी सफाई-

व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये बताया है कि यह किसी भी यूजर के प्राइवेट मैसेज और संवेदनशील लोकेशन डेटा को फेसबुक के साथ शेयर नहीं करता है। और नई प्राइवेसी पॉलिसी से किसी भी यूजर के दोस्त या परिवार के साथ मैसेजेस की प्राइवेसी को प्रभावित नहीं करता है।

साथ ही, कंपनी ने कहा कि व्हाट्सऐप किसी भी यूजर का कोई मैसेज नहीं पढ़ता है और ना ही कॉल्स सुनती है। और ना ही फेसबुक पर ऐसा किया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एनक्रिप्टेड है और ये आगे भी ऐसा ही रहेगा। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि हमारा मानना है कि दो बिलियन उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता का रिकॉर्ड रखना सुरक्षा जोखिम होगा और हम ऐसा नहीं करते हैं।

Motorola One 5G Ace समेत ये चार स्मार्टफोन हुए लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

व्हाट्सऐप ने अपने पोस्ट में आगे कहा कि जब आप व्हाट्सएप पर किसी के साथ अपनी लोकेशन शेयर करते हैं तो आपकी लोकेशन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होती है। जिसका अर्थ है कि आपकी लोकेशन को आपके द्वारा साझा किए जाने के अलावा कोई भी आपके स्थान को नहीं देख सकता है। व्हाट्सएप का कहना है कि वह यूजर के फेसबुक या अन्य ऐप के साथ कॉन्टेक्ट साझा नहीं करता है। जो फेसबुक प्रदान करता है।

व्हाट्सऐप ने बताया है कि ग्रुप सदस्यता का उपयोग संदेशों को वितरित करने और स्पैम और दुरुपयोग से हमारी सेवा को बचाने के लिए किया जाता है। विज्ञापन उद्देश्यों के लिए डेटा को फेसबुक के साथ साझा नहीं किया जाता है। इसके अलावा समूहों पर चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं।

Oppo Reno 5 Pro 5G भारत में इस दिन होगा लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

ताजा खबरें