WhatsApp लाया ग्रुप प्राइवेसी फीचर, जानें क्या है खास

Updated On: Oct 23, 2019 14:03 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Google

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप (WhatsApp) लगातार अपने यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लाता रहता है। हाल ही में व्हाट्सऐप कंपनी ने ऐलान किया था कि वह एक नया प्राइवेसी फीचर लाएगी। जिसके तहत बिना किसी यूजर के परमिशन के कोई दूसरा यूजर उन्हें ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है। अब इस फीचर को एक्स्टेंड करके ज्यादा यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा रहा है।

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसके लिए सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप वर्जन को 2.19.110.20 iOS और 2.19.298 एंड्रॉइड बीटा को अपडेट करना है, जिसके बाद आप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इसमें ब्लैकलिस्ट आप्शन भी शामिल है जोकि इंडिया में नया फीचर होगा।

वहीं, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि इस ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स में आपको कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे। इनमें Everyone, My Contacts या Nobody का ऑप्शन था। अगर आप Nobody सेलेक्ट करते हैं तो अगर आपको कोई अपने ग्रुप में ऐड करता है तो आपके पास एक इन्विटेशन रिक्वेस्ट आएगा जिसे आप ऐक्सेप्ट या डिक्लाइन कर सकते हैं।

जानें, क्या कहती है दवाइयों के पत्तों पर खिंची ‘लाल लकीर’

इतना ही नहीं, व्हाट्सऐप की इस ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स को भी अपडेट के साथ Nobody फीचर को रिप्लेस कर दिया गया है। अब इसकी जगह पर My contacts except का ऑप्शन दिया गया है। यानी आप ये भी तय कर सकेंगे कि आपके कॉन्टैक्ट्स में से कौन ग्रुप में ऐड सकता है और कौन नहीं।

सावधान: चीनी पटाखे जलाते या बेचते हुए पकड़े गए तो होगी सजा

इसके अलावा, यदि आप पहले ही अपडेट कर चुके हैं, लेकिन आप इस फीचर को नहीं देख पा रहे हैं, तो आप अपनी चैट हिस्ट्री का बैकअप लेने और व्हाट्सएप को फिर से इंस्टॉल कर सकते है। ऐसा करने से आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

प्लास्टिक बैग देने से किया मना तो ग्राहक ने दुकानदार की ली जान

ताजा खबरें