क्या अब व्हाट्सएप्प चलाने के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे? जानिए वाट्सएप्प प्रीमियम के बारे में

अब व्हाट्सएप्प कर रहा है वट्सऐप प्रीमियम की तैयारी और इसी के साथ ला रहा है कुछ नए फ़ीचर्स। प्रीमियम अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए एक कस्टमाइजै़बल कॉन्टैक्ट लिंक का विकल्प भी मिलेगा और ये हर 90 दिनों में बदल दिया जाएगा।

Updated On: Oct 13, 2022 18:46 IST

Dastak Web Team

Photo Source- Pixabay

जूली चौरसिया

व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल आजकल हर कोई कर रहा है। इसकी मदद से संदेश भेजना, वाईस और वीडियो कॉल करना और कंटेट शेयर करना बड़ा आसान हो गया है। आजकल बिजनेस भी व्हाट्सएप्प पर ही चल रहे हैं। अब मीटा (व्हाट्सएप्प की मालिकाना कंपनी) व्हाट्सएप्प प्रीमीयम लाने की तैयारी कर रही है।  इस प्रीमीयम में बहुत से फ़ीचरस जुड़ेंगे और इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको सब्स्क्रिप्शन लेना पड़ेगा। कम्पनी अभी प्रीमीयम के प्लान पर टेस्टिंग कर रही है, ये टेस्टिंग एंड्रॉयड और आई आईओएस दोनों के यूज़र्स के लिए की जा रही है, अभी ये प्लान टेस्टिंग के लिए कुछ चुनिंदा लोगों को ही दिया गया है।

किन लोगों के लिए होगा ये प्लान ?

ये प्लान व्हाट्सएप्प के नॉर्मल यूज़र्स के लिए नही है, अभी ये सिर्फ़ व्हाट्सएप्प बिज़नेस बीटा यूज़र्स के लिए उपलब्ध करवाया गया है। इसका मतलब ये है कि अगर आप नॉर्मल यूज़र्स हैं तो आपको घबराने की कोई ज़रूरत नहीं है, आपको इसके लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे। जानकारी के मुताबिक आपको प्रीमियम अकाउंट का इस्तेमाल करने के लिए एक कस्टमाइजै़बल कॉन्टैक्ट लिंक का विकल्प भी मिलेगा और ये हर 90 दिनों में बदल दिया जाएगा। जिससे किसी भी कस्टमर को कोई बिज़नेस ढूँढने के लिए उसके फ़ोन नम्बर की ज़रूरत नहीं होगी, उसे सिर्फ़ उसका नाम टाइप करना होगा। जिससे यूज़र्स सीधे कॉंटैक्ट लिंक को दूसरों तक भेज सकेंगे।

कौन से फ़ीचर्स होंगे शामिल ?

इसमें बहुत से फीचर्स शामिल किए गए हैं, जिनमें से पहला फिचर डिवाइज़ कनेक्ट करने के लिए है। अभी यूजर्स एक साथ सिर्फ चार डिवाइस पर व्हाट्सएप्प कनेक्ट कर सकते हैं परंतु अब प्रीमियम यूजर्स एक साथ दस डिवाइस पर व्हाट्सएप्प कनेक्ट कर सकेंगे। अगला फ़ीचर वीडियो कॉलिंग के लिए है, अभी एक वीडियो कॉल पर 32 लोग कनेक्ट हो सकते हैं पर अब प्रीमियम में और भी ज़्यादा लोग जुड़ सकेंगे। अभी हाल ही में वट्सऐप ग्रुप में मेम्बर्स की लिमिट 256 से बढ़ा कर 512 कर दी गयी थी लेकिन अब प्रीमियम में इसे 512 से बढ़ा कर लगभग 1024 किया जा सकता है परन्तु अभी   अधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को क्या कुछ हासिल हो पाएगा?

अब व्हाट्सएप्प मीटिंग के भी भेज सकेंगे लिंक-

मेटा के सीईओ मार्क जूकरबर्ग ने कुछ दिनो पहले कहा था कि अब व्हाट्सएप्प पर भी गूगल मीट और ज़ूम  एप्प की तरह ही मीटिंग के लिए लिंक भेज सकेंगे इस लिंक से कोई भी ग्रूप मीटिंग को जोईन कर सकेगा। इस फ़ीचर से अब लोग जान पाऐंगे कि कितने लोगो ने कॉल ज्वाइन किया है।

अशोक गहलोत के साथ गौतम अडानी की तस्वीर पर बीजेपी का विरोध क्या जायज है?

ताजा खबरें